राशन लेने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव! यहाँ जानिए नए प्रावधान
राशन लेने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव! यहाँ जानिए नए प्रावधान
Share:

नई दिल्ली: राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने राशन कार्ड के नियमों में परिवर्तन का निर्णय लिया है। दरअसल, विभाग ने सरकारी राशन की दुकानों से राशन लेने वाले पात्र व्यक्तियों (Eligible) के लिए तय किये गए मानक में परिवर्तन कर रहा है। नए मानक का प्रारूप अब तकरीबन तैयार हो गया है। कहा जा रहा है कि इस सिलसिले में राज्‍य सरकारों के साथ कई दौर की बैठक भी हो चुकी है। आइए जानते हैं क्या होगा नए प्रावधान में?

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक, इस वक़्त देशभर में 80 करोड़ लोग नेशनल फूड सिक्‍योरिटी एक्‍ट का फायदा उठा रहे हैं। इनमें कई लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक तौर पर संपन्‍न हैं। इसे ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में परिवर्तन करने जा रहा है। दरअसल, अब नए मानक को पूर्णतः पारदर्शी बनाया जाएगा जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ न हो सके। 

जानिए क्यों हो रहे हैं बदलाव?
इस सिलसिले में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने खबर दी है कि राशन के मानकों में परिवर्तन को लेकर बीते कई माहों से प्रदेशों के साथ बैठक की जा रही है। प्रदेशों द्वारा दिए गए सुझाव को सम्मिलित करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं। जल्दी ही ये मानक फाइनल कर दिए जाएंगे। नए मानक लागू होने के बाद सिर्फ पात्र व्‍यक्तियों को ही फायदा प्राप्त होगा, अपात्र लोग फायदा नहीं पा सकेंगे। यह परिवर्तन जरूरतमंदों को ध्‍यान में रखते हुए किया जा रहा है।

एशिया कप से पहले कोहली का फॉर्म में लौटना जरूरी, BCCI कर सकती है बड़ा फैसला

विश्व खाद्य कार्यक्रम के निदेशक ने भारत की खाद्य सुरक्षा योजना की सराहना की

गरीबों का दुःख देख इस शख्स ने दान कर डाली 600 करोड़ की दौलत, जानिए कौन है ये दानवीर?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -