इस राज्य की सरकार का बड़ा ऐलान, बेटी के जन्म से लेकर बालिग होने तक मिलेंगे 1 लाख रुपए
इस राज्य की सरकार का बड़ा ऐलान, बेटी के जन्म से लेकर बालिग होने तक मिलेंगे 1 लाख रुपए
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने बड़ी घोषणा करते हुए लड़कियों के जन्म से लेकर उनके बालिग होने तक उनके परिवार को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मंगलवार को मंत्रिमंडल बैठक में शिंदे ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र में जब किसी लड़की का जन्म होगा तो उसके परिवार को 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। इतना ही नहीं जब बेटी पहली कक्षा में पहुंचेगी तो परिवार को 6 हजार रुपए दिए जाएंगे। तत्पश्चात, जब वह कक्षा 6 में पहुंचेगी तब परिवार को 7 हजार रुपए मिलेंगे। इसके बाद बेटी के 11वीं कक्षा में पहुंचने पर 8 हजार रुपए प्राप्त होंगे। जब बेटी बालिग मतलब 18 वर्ष की हो जाएगी, तब परिवार को 75 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस प्रकार एक परिवार को बेटी के जन्म से लेकर उसके बालिग होने तक 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

बता दें कि इससे मिलती-जुलती लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार भी चला रही है। इसके माध्यम से बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक सरकार परिवारों की आर्थिक सहायता करती है। बेटियों शिक्षा और शादी में आर्थिक मदद प्रदान कराने के लिए इस योजना का आरम्भ किया गया था, इसके तहत शुरुआती शिक्षा, उच्च शिक्षा जैसे लॉ, इंजीनियरिंग एवं मेडिकल की पढ़ाई के लिए भी सहायता प्राप्त होती है। बेटी की आयु 21 वर्ष होने पर शादी ना होने पर राज्य सरकार की ओर से उसे एकमुश्त 1 लाख रुपये भी दिए जाते हैं।

मध्य प्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना का आरम्भ 1 अप्रैल 2007 को हुआ था। इस योजना को आरम्भ हुए 16 वर्षों का वक़्त गुजर चुका है। मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना में अब तक लगभग 45,16,631 बेटियों का पंजीकरण कराया जा चुका है। इसके अतिरिक्त एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 13 लाख से अधिक बेटियों को छात्रवृत्ति के रूप में 384 करोड़ 31 लाख रुपये बांटे गए हैं। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सरकार बेटियों के नाम 6000 रुपये का राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदती है। तत्पश्चात, बेटी के छठी क्लास में पहुंचने पर 2000 रुपये, 9वीं कक्षा में 4000 रुपये एवं 11वीं कक्षा में दाखिला लेने पर 6000 रुपये एवं 12वीं कक्षा के लिए फिर 6,000 रुपये दिए जाते हैं। 

मां और बहन के साथ मिलकर छोटे ने कर दिया बड़े भाई का क़त्ल, सामने आई चौंकाने वाली वजह

पाकिस्तान में मारा गया भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ, पठानकोट हमले का था मास्टरमाइंड

इजरायल-फिलिस्तीन जंग के बीच भारत को हो रहा नुकसान, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -