संसद में हंगामा करने वाले सांसदों पर बड़ा एक्शन, अधीर रंजन सहित कुल 47 सांसद निलंबित, आगबबूला हुआ विपक्ष
संसद में हंगामा करने वाले सांसदों पर बड़ा एक्शन, अधीर रंजन सहित कुल 47 सांसद निलंबित, आगबबूला हुआ विपक्ष
Share:

नई दिल्ली: संसद में हंगामा करने वाले सांसदों पर बड़ा एक्शन हुआ है। सदन में अशांति पैदा करने के लिए 33 विपक्षी संसद सदस्यों (सांसदों) को शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है। यह हालिया संसद सुरक्षा उल्लंघन पर विपक्षी सदस्यों के लगातार विरोध और इस मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग के बाद आया है।

निलंबित सांसदों में कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, DMK सांसद टी आर बालू और दयानिधि मारन और TMC के सौगत रॉय शामिल हैं। अपने निलंबन के बारे में बोलते हुए, लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि, "मेरे सहित सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है। हम अपने उन सांसदों को बहाल करने की कई दिनों से मांग कर रहे हैं, जिन्हें पहले निलंबित कर दिया गया था। और हमारी ये भी मांग है कि, गृह मंत्री सदन में आकर सुरक्षा चूक के बारे में दोनों सदनों में बयान दें।" अधीर रंजन ने कहा कि, "आज सरकार अत्याचार की पराकाष्ठा पर पहुंच गई है।"

जबकि उनमें से 30 को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था, तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया है। ये तीन सांसद, के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक नारे लगाने के लिए अध्यक्ष के आसन पर चढ़ गए थे। इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन में पेश किया। बाद में इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर विपक्षी सांसदों के विरोध को देखते हुए लोकसभा को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया है। 

विशेष रूप से, संसद सुरक्षा उल्लंघन के एक दिन बाद 14 दिसंबर को, 13 लोकसभा सांसदों और एक राज्यसभा सांसद को संसद में "अनियंत्रित आचरण" के लिए निलंबित कर दिया गया था। मनिकम टैगोर, कनिमोझी, पीआर नटराजन, वीके श्रीकंदन, बेनी बहनान, के सुब्रमण्यम, एस वेंकटेशन और मोहम्मद जावेद उन संसद सदस्यों में से हैं जिन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था। तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन राज्यसभा से निलंबित एकमात्र सांसद हैं। एक राज्यसभा सांसद सहित कुल 47 विपक्षी सांसदों को शेष शीतकालीन सत्र के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया है।

'एक महीने की तनख्वाह गई..', कांग्रेस को 1.38 लाख का दान देकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, वायरल Video पर चुटकी ले रहे लोग

'हम इस बार नरेंद्र मोदी की सरकार को उखाड़ फेंकेंगे...', दिल्ली में बोले लालू यादव

50 वर्षों से एक हाथ हवा में उठाए खड़े हैं संत अमर भारती, वजह जानकर आप भी करेंगे सलाम..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -