कोरोना से बचने के लिए भोपाल एम्स में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा का होगा ट्रायल
कोरोना से बचने के लिए भोपाल एम्स में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा का होगा ट्रायल
Share:

मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं कोरोना वायरस से निपटने के लिए डॉक्टर और वैज्ञानिक अपने स्तर पर दवा बनाने में जुटे हुए हैं. इसी बीच एक अच्छी खबर भोपाल से आई है. कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बने भोपाल के एम्स ने कोरोना से बचाव के लिए इम्युनो मॉड्यूलेटर दवा ‘माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू’ का क्लीनिकल ट्रायल करने जा रहा है. एम्स भोपाल जल्द ही तैयार किए गए इम्युनो मॉड्यूलेटर दवा ‘माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू’ का क्लीनिकल ट्रायल करेगा. यह दवा एक इंजेक्शन के रूप में हैं. क्लीनिकल ट्रायल कोरोना से संक्रमित गंभीर रूप से कमजोर मरीजों पर किया जाएगा, ताकि इस वैक्सीन के असर और सुरक्षा मानकों का मूल्यांकन किया जा सके.

बता दें की एम्स ने अधिकृत बयान जारी कर बताया है कि माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू नाम के इम्युनो मॉड्यूलेटर इंजेक्शन का निर्माण अहमदाबाद (गुजरात) की दवा निर्माता कंपनी कैडिला फॉर्मास्युटिकल ने किया है. इस पर क्लीनिकल ट्रायल के अध्ययन को यूएसए और भारत की शीर्ष स्वास्थ्य शोध संस्थाओं एफडीए (यूएस-फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) और आईसीएमआर दोनों ने मंजूरी दी है.

गौरतलब है की इस रिसर्च अध्ययन के लिए तीन माह की मियाद तय की गई है. डॉ. सरमन सिंह के अनुसार अगले एक सप्ताह के अंदर ट्रायल प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह ट्रायल 100 मरीजों पर होगा. इसके लिए जल्द ही वैधानिक प्रक्रिया के तहत कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों को एम्स में भर्ती किया जाएगा.

उज्जैन में कोरोना के मरीजों की संख्या 27 तक पहुंची

जबलपुर में नहीं आए कोरोना के नए मामले सामने, अब तक 13 पॉजिटिव

बिना कैबिनेट के सरकार चला रहे हैं शिवराज, तोड़ेंगे रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -