क्या आप जानते हैं गोल गप्पे से कम होता है आपका वजन
क्या आप जानते हैं गोल गप्पे से कम होता है आपका वजन
Share:

गोलगप्पे का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. हर किसी पसंदीदा होने के कारण  सड़कों किनारे लगी शेरोन ऐसे लोग मिलते है जो गोल गप्पे बेचते हुए दिखाई देते हैं. पर लोगों का मानना है कि इसका सेवन ज्यादा करने से शरीर को नुकसान पंहुचाता है. पर आज हम आपको बता रहे है गोलगप्पे की खासियतों के बारें में. गोलगप्पा आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाने के साथ शरीर व वजन को कम के लिये भी कितना फायदेमंद रहता है. 

इन्हें हर शहर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है. महाराष्ट्र में इसे पानीपुरी बोलते हैं, तो हरियाणा में पताशे, यूपी में बताशे या गोलगप्पा, बिहार में फुल्की, पश्चिम बंगाल में पुचका, ओडीशा में गुपचुप और गुजरात में पकोड़ी कहा जाता है. इसके कई फायदे हैं. गोलगप्पे के पानी में पिसा हुआ जीरा, काला नमक, काली मिर्च का पाउडर डाला जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ आपके हाजमें को भी सही बनाये रखता है. इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से झुटकारा मिलता है.

जो लोग मोटापे के कारण स्ट्रीट फूड का सेवन नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए भी गोलगप्पे का पानी बहुत लाभदायक होता है. आपको बता दें की गोलगप्पे का पानी में उपयोग की जानें वाली पाचन क्रिया में सहायक होती है जो आपके मोटापे को कंट्रोल करता है तथा उसे बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा गोलगप्पा का तीखा और खट्मिट्ठा होने का कारण मुंह के छालों में राहत देता है. तीखापन पेट को साफ करने के साथ छालों का पानी निकालकर उन्‍हें सूखा देता है. 

गर्मी के समय में जब भी आपका गला सूखें या फिर आपको  मितली सा महसूस करे तो  ऐसे में आटे से बने 3-4 गोलगप्पे खा ले. इससे तुरंत आराम मिलता है. इसके पानी के पीने से काफी फ्रेश महसूस होगा.

सोते हुए मुंह से लार निकलना हो सकता है इन बिमारियों का कारण

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बन सकती है गंभीर बीमारी

अपने शिशु के लिए भी यूज़ कर रही हैं पेट्रोलियम जेली, तो बचकर रहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -