अपने शिशु के लिए भी यूज़ कर रही हैं पेट्रोलियम जेली, तो बचकर रहें
अपने शिशु के लिए भी यूज़ कर रही हैं पेट्रोलियम जेली, तो बचकर रहें
Share:

सर्दी के मौसम में शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है जिसके लिए हमें मॉइस्चराइजर की जरूरत पड़ती है. इसके लिए हम बदलता मौसम और ढेरों बीमारियां, ऐसे रखें खुद का ख्याल का इस्तेमाल करते हैं ताकि हाथ पैर पर नमी बनी रहे. ऐसी परेशानी छोटे बच्चे को भी होती है जिसमेंअ अधिकतर पेरेंट्स यही नुस्खा अपनाते है जिससे खदु को भी आराम मिलता है. लेकिन आपको बता दें, शिशुओं की त्वचा बेहद ही नाजुक होती है, इसलिए लगातार पेट्रोलियम जेली का प्रयोग शिशु और छोटे बच्चों के लिए काफी नुकसान हो सकता है. तो हम आज आपको बता रहे हैं पेट्रोलियम जेली के साइड इफेक्टस जो बच्चों पर हो सकते हैं.  

* त्वचा पर सूजन : दिन में कई बार पेट्रोलियम जेली का यूज करने से बच्चे और शिशु की त्वचा पर सूजन भी आ सकती है. इसके अलावा अगर कुछ समय पहले ही आप मां बनी हैं, तब भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में करें, क्योंकि इससे आपमें हार्मोंस को असंतुलित तक कर सकती है.

* त्वचा से मिनरल ऑयल करते है खत्म : इसका ज्यादा इस्तेमाल शिशुओं में मिनरल ऑयल को खत्म कर सकता है, इसके साथ ही पेट्रोलियम जेली में पाया जाने वाला हाइड्रोकार्बन तत्व खाना खाने और सांस के जरिए शिशु और आपके अंदर आसानी से जा सकता है जो स्तनपान के जरिये बच्चे में चले जाते हैं.  

* फेफेड़ों में सूजन आना :  इसके ज्यादा इस्तेमाल से बड़ों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. पेट्रोलियम जेली को सूंघने से भी आपको निमोनिया और फेफड़ों में सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.
 
* कई तरह की बीमारियां : पेट्रोलियम जेली में मौजूद हाइड्रो कार्बन सांस और भोजन के जरिए आसानी से हमारे शरीर के अंदर पहुंचने की वजह से कोशिकाओं में फैट के रूप में जमा हो जाता है, जो बच्चे की त्वचा व शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. 

बदलता मौसम और ढेरों बीमारियां, ऐसे रखें खुद का ख्याल

ठंड में अचानक शुरू हो रहा है दर्द तो ये हो सकते हैं कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -