हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बन सकती है गंभीर बीमारी
हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बन सकती है गंभीर बीमारी
Share:

हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षणों को समझना मुश्‍किल होता है, इसलिए हमेशा इस पर ध्यान देना जरुरी है क्‍योंकि यह तभी उभर कर पूरी तरह सामने आते हैं जब स्‍थिति गंभीर हो जाती है। मगर आप कुछ बातों के आधार पर अपनी सेहत का ध्‍यान रख सकते हैं। संकेत आपको बता देंगे कि आने वाले समय में आपको किसी गंभीर बीमारी का खतरा तो नहीं है. ब्रिटेन में एनएचएस के अनुमान के अनुसार 25 फीसदी वयस्‍कों में हाई बीपी की आशंका होती है। हाई बीपी को हाईपरटेंशन भी कहते हैं। इसकी वजह से धमनियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

* सिरदर्द : सिरदर्द बहुत आम समस्‍या है जो ठंड, तनाव और डिहाईड्रेशन की वजह से भी हो सकता है। लेकिन बार-बार उठने वाला गंभीर सिरदर्द हाईपरटेंशन का शुरुआती लक्षण हो सकती है। पानी पीने और आराम करने से सिरदर्द में राहत मिलती है. खतरनाक स्‍तर का हाईपरटेंशन होने से हार्ट स्‍ट्रोक भी हो सकता है।

* मितली आना : ब्‍लड प्रेशन में अचानक बदलाव आने से मितली हो सकती है. इसका असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है. 

* पसीना आना : तनाव से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है और इससे पैनिक अटैक या एंजाइटी भी हो सकती है। इस तरह के हाई बीपी में काफी ज्‍यादा पसीना आता है या नसों में झनझनाहट महसूस होने लगती है. 

* सांस घुटना : सांस लेने में परेशानी महसूस होना भी ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का संकेत है। यह कार्डियोवास्‍कुलर सिस्‍टम में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है.

अपने शिशु के लिए भी यूज़ कर रही हैं पेट्रोलियम जेली, तो बचकर रहें

बदलता मौसम और ढेरों बीमारियां, ऐसे रखें खुद का ख्याल

ठंड में अचानक शुरू हो रहा है दर्द तो ये हो सकते हैं कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -