गर्मी में पीते हैं फ्रीज का पानी तो पहले पढ़ ले ये खबर

गर्मी के दिनों में हम सभी ज्यादा से ज्यादा ठंडा खाना-पीना पसंद करते हैं। वैसे इन दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत आवश्यक माना जाता है, और हाइड्रेशन के लिए पानी पीते रहना आवश्यक है। हालाँकि नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के मुताबिक18 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिदिन 3।7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। जी हाँ और शरीर में पानी की कमी के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मी के दिनों में तेज चिलचिलाती धूप में अगर ठंडा पानी मिल जाए तो दिल खुश हो जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडा पानी पीने की आदत आपके सेहत को हानि पहुंचा सकती है? जी दरअसल गर्मी के दिनों में फ्रीज से निकालकर ठंडा पानी पीना भले ही आपके शरीर को तरावट देता हो, लेकिन विशेषज्ञ इसे नुकासनदायक मानते हैं। जी दरअसल अध्ययनों से पता चलता है कि नार्मल पानी पीने की जगह ठंडा पानी पीने वाले लोगों में पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। जी हाँ और सेहत के लिहाज से इस आदत को हानिकारक माना जाता है, पेट की समस्याओं के साथ ठंडा पानी पीने की आदत आपके शरीर को दीर्घकालिक रूप से भी नुकसान पहुंचा सकती है।

इस वजह से अब जब आप फ्रीज से चिल्ड पानी की बोतल निकालें तो इससे होने वाले नुकसान को जरूर याद कर लें क्योंकि इससे आपको बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। जी दरअसल शोधकर्ताओं का मानना है कि पानी हमेशा सामान्य या हल्का गुनगुना करके ही पानी चाहिए। आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने को लेकर किए गए अध्ययनों में सेहत पर इसके कई तरह के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं। जी दरअसल कुछ अध्ययनों में इस बात के प्रमाण मिलते हैं कि ठंडा पानी पीने से आपका पेट सिकुड़ता है, जिससे भोजन को पचाना कठिन हो जाता है।

जो लोग अक्सर ठंडा पानी पीते रहते हैं उनमें पाचन से संबंधित समस्याओं का जोखिम अधिक होता है। केवल यही नहीं बल्कि ठंडा पानी, पेट के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी हानि पहुंचाता है। जी दरअसल साल 1978 में किए हए एक छोटे सैंपल के अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि ठंडा पानी पीने से नाक की श्लेष्मा मोटी हो जाती है जिससे श्वसन पथ से संबंधित कठिनाइयां हो सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको सर्दी या फ्लू की समस्या है तो विशेष करके ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए।

भूल से भी एक साथ न पीएं दूध और तरबूज वरना।।।

ठंडा पानी पीने से आ सकता है हार्ट अटैक, अभी हो जाएं सावधान

गर्मियों में आसानी से घटा सकते हैं वजन, इन फलों को शुरू कर दें खाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -