बेलारूसी अधिकारियों ने 20 से अधिक को लिया गया हिरासत में
बेलारूसी अधिकारियों ने 20 से अधिक को लिया गया हिरासत में
Share:

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि बेलारूसी अधिकारियों ने गिरफ्तारियों की नवीनतम लहर में 20 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है, एक विवादित राष्ट्रपति चुनाव के एक साल बाद असंतोष पर अपनी व्यापक कार्रवाई जारी है। 9 अगस्त 2020 के चुनाव में राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को चुनौती देने वाले एंड्री दिमित्रीव, पूछताछ के लिए अस्थायी रूप से हिरासत में लिए गए लोगों में से थे। यह स्पष्ट नहीं है कि वह किसी आरोप का सामना करता है या नहीं। स्लोवेनिया के पूर्व बेलारूसी राजदूत इहार ल्याशचेन्या को "सामूहिक अशांति का आयोजन" करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें आठ साल तक की जेल की सजा का आरोप लगाया गया था।

जब चुनाव के बाद के विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, तो Lyashchenya ने सार्वजनिक रूप से प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की आलोचना की और लुकाशेंको द्वारा उनका पद छीन लिया गया। वायसना मानवाधिकार केंद्र ने बुधवार और गुरुवार को 24 गिरफ्तारियों को सूचीबद्ध किया, जिसमें वकील, राजनीतिक और पर्यावरण कार्यकर्ता शामिल हैं, जो राष्ट्रीय संवाद को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्खोद (विधानसभा) नागरिक पहल का हिस्सा थे। स्वियातलाना सिखानौस्काया ने ट्विटर पर दिमित्रीव की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए लिखा कि "लुकाशेंका हर उस व्यक्ति को व्यवस्थित रूप से आतंकित करती है जो उसके खिलाफ खड़े होने की हिम्मत करता है।" 

9 अगस्त, 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद महीनों तक बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों ने बेलारूस को हिलाकर रख दिया, जिसने लुकाशेंको को श्रेय दिया, जो 24 वर्षों तक सत्ता में रहे, 80% से अधिक वोट के साथ। लेकिन यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और अमेरिका सहित विपक्ष और पश्चिमी देशों द्वारा मतपत्र को धोखाधड़ी माना गया। लुकाशेंको ने हिंसक दबदबे के साथ जवाब दिया। पूरे देश में क़रीब 35,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से कुछ को यातना के विस्तृत उदाहरण दिए गए। राजनीतिक दमन का विरोध करने के लिए जून में कठघरे में कलम से खुद की गर्दन में चाकू मारने वाले एक कार्यकर्ता स्टसियापन लतीपाऊ ने गुरुवार को अदालत के एक बयान में सितंबर 2020 के मध्य में "नकाबपोश पुरुषों" द्वारा उनकी गिरफ्तारी और उनकी पिटाई का वर्णन किया।

गिरफ्तार हुआ चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक करने वाला बदमाश, 3 महीने में बना डाली 10,000 वोटर ID

जबरदस्ती संबंध बनाने से पत्नी को हो गया लकवा, कोर्ट बोला- 'मर्जी के बिना संबंध बनाना गैरकानूनी नहीं'

महाराष्ट्र: ठाणे कोर्ट ने ‘पत्रकार’ के खिलाफ रंगदारी मामले में जारी किया गैर जमानती गिरफ्तारी वारंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -