संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत-पाक के बीच होने वाली वार्ता का किया स्वागत
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने भारत-पाक के बीच होने वाली वार्ता का किया स्वागत
Share:

संयुक्त राष्ट्र : भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता शुरु होने के फैसले का संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने स्वागत किया है। मून ने उम्मीद जताई है कि द्विपक्षीय ढंग से होने वाली इस वार्ता से भारत-पाक के आपसी मतभेद दूर होंगे। मून के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कहा कि हम बातचीत के जरिए ‘द्विपक्षीय ढंग से' अपने मतभेदों को दूर करने के भारत और पाकिस्तान के नेताओं के प्रयासों का सदा स्वागत करते हैं तथा हम उम्मीद जताते हैं कि यह आगे बढेगा।

हक से भारत-पाक के बीच होने वाली वार्ता से संबंधित सवाल पूछे गए थे। बता दें कि हार्ट ऑफ एशिया मीट के लिए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पाकिस्तान पहुंची हुई है। इसी दौरान बुधवार को यह ऐलान किया गया कि भारत-पाक अपने बीच के गतिरोध को खत्म करने के लिए समग्र वार्ता करेगा। इस वार्ता में कश्मीर मसले के साथ-साथ शांति एवं सुरक्षा का भी मसला शामिल है। पेरिस में जलवायु मीट के दौरान भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच मुलाकात हुई थी।

इसके बाद बैंकॉक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच मुलाकात हुई और अब विदेश मंत्री के पाक जाने के बाद से ही ऐसी चर्चा थी कि दोनो देशों में जल्द वार्ता की संभावना है। पाकिस्तान ने मुंबई हमले के खिलाफ चल रही कार्रवाई में भी तेजी लाने का आश्वासन दिया है।

भारत और पाकिस्तान की ओर से जारी की गई साझा बयान में कहा गया है कि हाल ही में बैंकॉक में हुई मुलाकात में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आतंकवाद से जुडे मुद्दों का निदान करना जारी रखेंगे। पाक यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज व सरताज अजीज के बीच मुलाकात हुई जिसके बाद साझा बयान जारी कर इस वार्ता की सूचना दी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -