मैडम तुसाद म्यूजियम में लगेगी बाबा रामदेव की प्रतिमा, योग गुरु ने किया पुतले का अनावरण
मैडम तुसाद म्यूजियम में लगेगी बाबा रामदेव की प्रतिमा, योग गुरु ने किया पुतले का अनावरण
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में अपने मोम के पुतले का अनावरण कर दिया है। बाबा रामदेव की इस मोम की प्रतिकृति को अब न्यूयॉर्क स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम में रखा जाएगा। इस प्रोग्राम का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें मंच पर बाबा रामदेव एवं उनके मोम के पुतले के साथ-साथ आचार्य बालकृष्ण भी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि वह अपने पुतले को रोली का तिलक लगा रहे है तथा बाद में मंच पर वृक्षासन योग मूद्रा में बने पुतले की भांति योगासन भी कर रहे हैं।

स्वामी रामदेव के पुतले को बनाने के लिए 200 शिल्पकारों ने भिन्न-भिन्न तरीके से नाप लिया था। वहीं, जस्ट म्यूजियम में अमिताभ बच्चन शाहरुख खान जैसे भारत के शख्सियतों का मोम का पुतला लगाया जाएगा। अपनी प्रतिकृति का अनावरण के पश्चात् बाबा रामदेव ने कहा कि जिस तरह की शिल्पकार है उसमें उसे घाव भी दिखाया गया है जो मुझे 8 वर्ष की आयु में लगा था। दुनिया के लोगों को ऐसे रोल मॉडल से सीखने को मिले इसलिए तुषाड म्यूजियम में लगाया जा रहा है। सिंगापुर से उनके शिल्पकार निरंतर यहां आते थे तथा जांचते थे कि कहीं मेरे आकार में या रंग में कोई परिवर्तन तो नहीं आया है। लाखों बाल उनके शरीर में हाथों से लगाए गए हैं।

वही यह सब प्रेरणा लेने के लिए किया जा रहा है। हम बोलते हैं चित्रण नहीं चरित्र से प्रेरणा को और चरित्र की पूजा करो। एक संन्यासी को विश्व के सबसे बड़े वैक्स म्यूजियम के अट्रैक्शन में सम्मिलित कर सम्मान और गौरव दिया है। यह संकेत है कि आने वाला शताब्दी भारत की है। योग गुरु के पुतले के अनावरण कार्यक्रम में पतंजलि योगपीठ के सह संस्थापक आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि योगपीठ (यूके) ट्रस्ट की संस्थापक ट्रस्टी सुनीता पोद्दार भी उपस्थित रहीं। 

'7 महीने बीत गए आपने कुछ नहीं किया.., सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस पर भड़के CM ममता के भतीजे अभिषेक

पहली अग्निपरीक्षा में हारा INDIA गठबंधन, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा की जीत

PFI के 15 सदस्यों को सजा-ए-मौत, घर में घुसकर पत्नी-बच्चे और माँ के सामने की थी भाजपा नेता की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -