पाक में तोड़ा गया बाबा गुरु नानक महल, शिकायत के बाद भी अधिकारी मौन
पाक में तोड़ा गया बाबा गुरु नानक महल, शिकायत के बाद भी अधिकारी मौन
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कुछ स्थानीय लोगों ने औकाफ विभाग के अफसरों की कथित मौन सहमति से सदियों पुराने गुरु नानक महल का एक बड़ा हिस्सा ध्वस्त कर दिया है। उसकी कीमती खिड़कियां और दरवाजे बेच दिए। डॉन समाचार पत्र की रिपोर्ट में इस संबंध में जानकारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक इस 4 मंजिला इमारत की दीवारों पर सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के साथ ही हिंदू शासकों और राजकुमारों की तस्वीरें लगी हुई थीं। 

रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा बताया जाता है कि बाबा गुरु नानक महल 4 सदी पूर्व बनाया गया था और इसमें भारत सहित विश्व भर से सिख आया करते हैं। इसमें बताया गया है कि प्रांतीय राजधानी लाहौर से लगभग 100 किमी की दूरी पर नारोवाल शहर में बने इस महल में 16 कमरे थे और प्रत्येक कमरे में कम से कम 3 नाजुक दरवाजे और 4 रोशनदान थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि औकाफ विभाग के अधिकारियों की कथित मौन सहमति के बाद स्थानीय लोगों के एक समूह ने महल का एक हिस्सा ध्वस्त कर दिया और उसकी कीमती खिड़कियां, दरवाजे और रोशनदान भी बेच डाले। 

अधिकारियों को इस महल के मालिक के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। स्थानीय निवासी मोहम्मद असलम ने बताया कि, ‘इस पुरानी इमारत को बाबा गुरु नानक महल कहा जाता है और स्थानीय लग उसे महलां नाम दिया है। भारत सहित विश्वभर से सिख यहां आया करते थे।’ एक अन्य स्थानीय निवासी मोहम्मद अशरफ ने बताया कि ‘औकाफ विभाग को इस बारे में बताया गया कि कुछ रसूखदार लोग इमारत में तोड़ फोड़ कर रहे हैं, किन्तु किसी भी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की और न ही कोई यहां पहुंचा।’ 

जापान के पीएम से मिले डोनाल्ड ट्रम्प, साथ में लिया गोल्फ का आनंद

तीन बम धमाकों से दहला नेपाल, चार लोगों की मौत सात घायल

काबुल में धार्मिक मंत्रालय की बस में IED धमाका, 10 लोग घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -