ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता ने की अल्जाइमर रोग के संभावित कारण की पहचान
ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता ने की अल्जाइमर रोग के संभावित कारण की पहचान
Share:

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने एक अग्रणी अध्ययन में 'ब्लड-टू-ब्रेन पाथवे' की पहचान की है जो अल्जाइमर रोग का कारण बन सकता है, जो दुर्बल करने वाले मस्तिष्क विकार के लिए संभावित नई रोकथाम और उपचार के अवसर प्रदान करता है, जो विश्व स्तर पर डिमेंशिया का सबसे प्रचलित रूप है। ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में कर्टिन विश्वविद्यालय में एक कोहोर्ट टीम के नेतृत्व में अध्ययन ने माउस मॉडल पर परीक्षण किया, जिससे पता चला कि अल्जाइमर रोग का एक संभावित कारण विषाक्त प्रोटीन को ले जाने वाले वसा वाले कणों के मस्तिष्क में रक्त का रिसाव था। निष्कर्ष पीएलओएस बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

प्रमुख अन्वेषक कर्टिन हेल्थ इनोवेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट (CHIRI) के निदेशक प्रोफेसर जॉन मामो ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के उनके सहयोगी समूह ने संभावित 'रक्त से मस्तिष्क मार्ग' की पहचान की है जो अल्जाइमर रोग का कारण बन सकता है, जो विश्व स्तर पर मनोभ्रंश का सबसे प्रचलित रूप है। 

कर्टिन हेल्थ इनोवेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट (CHIRI) के निदेशक, प्रमुख अन्वेषक प्रोफेसर जॉन मामो ने कहा, जबकि हम पहले जानते थे कि अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों की पहचान विशेषता बीटा-एमिलॉयड नामक मस्तिष्क के भीतर जहरीले प्रोटीन जमा का प्रगतिशील संचय था, शोधकर्ताओं को यह नहीं पता था कि एमिलॉयड कहां से उत्पन्न हुआ, या यह मस्तिष्क में क्यों जमा हुआ। यह 'ब्लड-टू-ब्रेन पाथवे' महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर हम लिपोप्रोटीन-एमिलॉइड के रक्त के स्तर का प्रबंधन कर सकते हैं और मस्तिष्क में उनके रिसाव को रोक सकते हैं, तो यह अल्जाइमर रोग और धीमी स्मृति हानि को रोकने के लिए संभावित नए उपचार खोलता है।

तालिबान को मान्यता दिलाने में जुटे इमरान खान, 'आतंकी संगठन' के पक्ष में फिर दिया बयान

'पागलखाने' पहुंची पाक पीएम इमरान खान की तीसरी पत्नी 'बुशरा बीवी'

IMF और वर्ल्ड बैंक के साथ चर्चा करेंगे लेबनान के राष्ट्रपति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -