ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाई 500 साल पुरानी भगवान हनुमान की प्रतिमा
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटाई 500 साल पुरानी भगवान हनुमान की प्रतिमा
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के एक मंदिर से चोरी हुई भगवान बजरंगबली की लगभग 500 वर्ष पुरानी प्रतिमा ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लौटा दी है। इसे ऑस्ट्रेलिया में स्थित भारतीय दूतावास को सौंप दिया गया। इस सिलसिले में केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन एवं उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री जी। किशन रेड्डी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत सरकार देश की सभी बेशकीमती चीजों को वापस लाने की दिशा में काम कर रही है। अपने इस ट्वीट में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग किया।

आगे उन्होंने कहा कि चोल काल के चलते 14वीं-15वीं शताब्दी में विष्णु मंदिर से भगवान बजरंगबली की धातु की प्रतिमा चोरी हो गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि अब तक अलग-अलग देशों से 251 पुरावशेष प्राप्त किए गए हैं। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम अपनी बेशकीमती विरासत को घर वापस लाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। प्रतिमा तमिलनाडु के अरियालुर जिले के पोट्टावेली वेल्लुर क्षेत्र में एक विष्णु मंदिर, श्री वरथराजा पेरुमल से चोरी हो गई थी। यह 1961 में तब के पांडिचेरी के फ्रांसीसी संस्थान द्वारा डॉक्यूमेंटेड किया गया था। प्रतिमा को फरवरी के आखिरी हफ्ते में भारत वापस कर दिया गया था तथा 18 अप्रैल को केस प्रॉपर्टी के रूप में तमिलनाडु आइडल विंग को सौंप दिया गया था। 

रिपोर्ट के अनुसार, 9 अप्रैल, 2012 को अरियालुर जिले के वेल्लुर गांव में वरदराजा पेरुमल मंदिर से श्री देवी की प्रतिमा और बूदेवी की प्रतिमा के साथ ये प्रतिमा चोरी हो गई थी। मार्च 2014 में ऑस्ट्रेलिया में एक खरीदार को इस प्रतिमा की नीलामी की गई। जांच के पश्चात् प्रतिमा के बारे में पता लगा लिया गया था। इस मामले में तमिलनाडु आइडल विंग की सहायता यूएस होमलैंड सिक्योरिटी ने की थी। न्यूयॉर्क में स्थित नीलामी घर में इस प्रतिमा की नीलामी की गई थी। ऑस्ट्रेलियाई खरीदारों का दावा है कि उन्हें प्रतिमा चोरी के चोरी की होने के बारे में खबर नहीं थी।

'अगर अमेरिका में मंदी है तो भारत में मोदी है', इस दिग्गज निवेशक ने दिया बयान

हायर पेंशन पाने के लिए EPFO ने बताया आसान तरीका

मस्जिद में ईद की नमाज़ के दौरान हिन्दू महिला ने मचाया हंगामा, मुस्लिमों को कहा भला-बुरा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -