'अगर अमेरिका में मंदी है तो भारत में मोदी है', इस दिग्गज निवेशक ने दिया बयान
'अगर अमेरिका में मंदी है तो भारत में मोदी है', इस दिग्गज निवेशक ने दिया बयान
Share:

अमेरिका में बैंकिंग संकट (Banking Crisis) ने आर्थिक मंदी (Economic Recession) की आशंका को बढ़ा दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि मंदी ने अमेरिका को हिट किया, तो फिर पूरी दुनिया में इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। इस बीच शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक विजय केडिया (Vijay Kedia) का मानना है कि घरेलू इक्विटी बाजार पर अपने आशावादी दृष्टिकोण को बरकरार रखते हुए सरकार का बुनियादी ढांचे पर जोर, GST एवं PLI (उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन) योजनाओं का सकारात्मक प्रभाव देश की इकोनॉमी पर नजर आने लगा है।

भारतीय इकोनॉमी को लेकर विजय केडिया ने ये बात ऐसे समय में कही है, जब अमेरिका सहित विकसित बाजारों में मंदी की बात हो रही है। केडिया ने कहा- 'यदि अमेरिका में मंदी है, तो इस स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास मोदी के नेतृत्व वाली व्यावहारिक नीतियां हैं।' यही वजह है कि वैश्विक बाजारों में चल रही अनिश्चितताओं के बाद भी बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स अपने ऑल टाइम हाई लेवल से सिर्फ 5 से 6 प्रतिशत दूर है। 30 शेयरों वाला इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स 25 अप्रैल की प्रातः के कारोबार में 60,171 पर कारोबार कर रहा था। इंडेक्स 1 दिसंबर 2022 को 63,583 के ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंचा था। विजय केडिया को लगता है कि बाजार नई ऊंचाई की तैयारी कर रहा है। 

उन्होंने बताया कि मुझे लगता है कि मंदी होगी तो हल्की होगी। ट्रेंडलाइन के समीप उपलब्ध डेटा से पता चलता है कि विजय केडिया के पास पटेल इंजीनियरिंग, प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स, अफोर्डेबल रोबोटिक एंड ऑटोमेशन, अतुल ऑटो, नूलैंड लैबोरेटरीज एवं वैभव ग्लोबल जैसी कंपनियों में एक-एक प्रतिशत से ज्यादा की भागीदारी है। विजय केडिया का यह भी मानना है कि US फेड द्वारा आगे ब्याज दरों में होने वाली वृद्धि भारतीय इक्विटी बाजार को प्रभावित नहीं कर सकती। बैंकिंग सेक्टर पर अपने विचार शेयर करते हुए विजय केडिया ने कहा कि अगले 2-3 वर्ष कर्जदाताओं के लिए अच्छे रहेंगे। हालांकि, इन्वेस्टर्स को बैंकिंग क्षेत्र में विशेष स्टॉक एप्रोच को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 3-6 महीनों के लिए आईटी सेक्टर ने कोई भी अवसर नहीं नजर आ रहा है। केडिया ने कहा, 'अमेरिकी अर्थव्यवस्था और बाजार में किसी प्रकार की रिकवरी आईटी क्षेत्र में निवेशकों के लिए अवसर खोल सकती है।'

राजस्थान: जो पाकिस्तान से जान बचाकर हिंदुस्तान आए, उनके 200 घरों पर चला बुलडोज़र, Video

हायर पेंशन पाने के लिए EPFO ने बताया आसान तरीका

शादी का झांसा दे कर युवक ने किया महिला से रैप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -