ऑस्ट्रेलिया: जंगल में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप, अब तक 50 करोड़ जीव-जंतुओं की मौत
ऑस्ट्रेलिया: जंगल में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप, अब तक 50 करोड़ जीव-जंतुओं की मौत
Share:

मेलबर्न: दक्षिण-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयावह आग भड़की है। सरकार ने सीजन में तीसरी बार आपातकाल का ऐलान किया है। दसियों हजार पेड़-झाड़ियां और हजारों जानवर इस आग में ख़ाक हो चुके हैं। जंगल की करीब रहने वाले लोगों को भी भारी नुकसान हुआ है। गर्म हवा और जहरीले धुएं से पास के कस्बों-शहरों में रहना मुहाल हो गया है। लोग घर छोड़कर भाग रहे हैं। मृतकों की तादाद 23 तक पहुंच गई है। वहीं लगभग 50 करोड़ जानवरों और पक्षियों की मौत हो चुकी है।

यह आग आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और नई साउथ वेल्स के तटीय इलाकों में सबसे अधिक फैली हुई है। विक्टोरिया का हाल सबसे अधिक भयावह है। शनिवार को तेज हुई हवा ने आग को और तेज कर दिया है। बढ़े तापमान और गर्म हवा के चलते अग्निशमन दल को आग बुझाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री तक बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, हवा का रुख आग को फैलने में मदद कर रहा है और इससे उठने वाला धुआं बचाव कार्य में बाधा डाल रहा है।

जंगल की आग को देखते हुए देश के पीएम स्कॉट मॉरिसन ने 13 जनवरी से आरंभ होने वाली अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को निरस्त कर दी है। हालांकि प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख निर्धारित करेंगे।

एशियाई चैम्पियनशिप के ट्रायल से बाहर हुई यह कुश्ती विजेता

ओलंपिक में दावेदारी के लिए सुशील के भग्य पर निर्भर हैं, 74 किलो भार वर्ग में जितेंदर कुमार ने मारी बाजी

भारत को बदनाम करने की कोशिश नाकाम, ट्विटर पर ट्रोल हुए इमरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -