CUTS ने  असम के जोगीघोपा को ऑल-वेदर इनलैंड पोर्ट बनाने की सिफारिश की
CUTS ने असम के जोगीघोपा को ऑल-वेदर इनलैंड पोर्ट बनाने की सिफारिश की
Share:

बेहतर सड़क संपर्क और रेल संपर्क के साथ जोगीगोपा में एक ऑल वेदर इनलैंड पोर्ट की स्थापना, प्रमुख थिंक-टैंक, सीयूटीएस इंटरनेशनल द्वारा विस्तृत अध्ययन के बाद सिफारिश की गई थी। इसने धुबरी अंतर्देशीय बंदरगाह के क्षरण की भी सिफारिश की। कार्यक्रम "दक्षिण एशिया की ट्रांस-सीमा नदियों" (TROSA) के तहत एक अध्ययन सीयूटीएस द्वारा ऑक्सफेम द्वारा स्ट्रेच धुबरी (असम, भारत) और चिलमारी (कुरीग्राम, बांग्लादेश) के समर्थन से आयोजित किया गया था, जो प्रोटोकॉल रूट 1 में से होकर जाता है, 2 और समावेशी सीमा पार व्यापार की संभावनाओं का पता लगाया जाने वाला है।

अध्ययन की नीति संक्षेप प्रकाशित किया गया था कि स्थानीय उत्पादकों, व्यापारियों और छोटे पैमाने पर उद्यमियों द्वारा सामना किए गए बुनियादी ढांचे, विनियमों और बाजार पहुंच से संबंधित विभिन्न चुनौतियों का विवरण दिया गया था जो सीमा पार व्यापार में भागीदारी को रोक  सकता है और उन चुनौतियों का समाधान करने की सिफारिशें भी प्रस्तावित की गई थीं। भारत और बांग्लादेश उन देशों के बीच अच्छे व्यापार के लिए उत्सुक हैं जो स्पष्ट रूप से उन देशों की व्यापार और परिवहन नीतियों से देखे जाते हैं जो रसद लागत को कम करके व्यापार प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने का इरादा रखते हैं।

अंतर्देशीय जलमार्ग उन उत्पादों के परिवहन के लिए लागत प्रभावी वैकल्पिक तरीका है जिन्हें तत्काल वितरण की आवश्यकता नहीं है। उत्पाद सूची में पेट्रोलियम उत्पाद, कोयला, सीमेंट, लोहा और धातु के अयस्कों, पत्थर के चिप्स और बोल्डर आदि शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि भारत और बांग्लादेश अंतर्देशीय जल परिवहन (IWT) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पहल कर रहे हैं।  

हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए पारित किया ये विधेयक

2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने की 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत

इस साल गोवा में नहीं होगा सनबर्न ईडीएम फेस्टिवल, सरकार ने रद्द की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -