हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए पारित किया ये विधेयक
हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन के लिए पारित किया ये विधेयक
Share:

पंचायती राज संस्था के कामकाज में एक क्रांतिकारी बदलाव करते हुए, हरियाणा विधानसभा ने राज्य पंचायती राज अधिनियम में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पारित किया है। जिसमें एक विकल्प पेश किया गया है, जिसके द्वारा लोग अपने कार्यकाल के समाप्त होने से पहले ही अपने सरपंच को वापस बुला सकते हैं। एक बार बिल अधिनियम बन जाने के बाद, हरियाणा में लोगों को पंचायत स्तर पर अपने स्थानीय प्रतिनिधियों को 'वापस बुलाने का अधिकार' होगा यदि वे अपने प्रदर्शन से नाखुश हैं।

हरियाणा पंचायती राज द्वितीय संशोधन विधेयक, 2020 में वापस बुलाने के अधिकार का प्रावधान है, जिसके तहत ग्रामीण अपने कार्यकाल समाप्त होने से पहले ही गैर-निष्पादित ग्राम सरपंच (पंचायत सदस्य) को हटा सकते हैं। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला, जिन्होंने बिल को स्थानांतरित किया, ने कहा कि यह कानून पंचायती राज संस्था के कामकाज में "क्रांतिकारी बदलाव" लाएगा।

'राइट टू रिकॉल' के प्रावधान पर चर्चा करते हुए, दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विकास और पंचायत विभाग को अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि सरपंच जनता की भावनाओं के खिलाफ काम कर रहे हैं या अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। चौटाला ने कहा कि हर साल इस तरह की सैकड़ों शिकायतें ब्लॉक स्तर से लेकर जिला और राज्य स्तर पर प्रस्तुत की जाती हैं।

2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने की 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत

इस साल गोवा में नहीं होगा सनबर्न ईडीएम फेस्टिवल, सरकार ने रद्द की अनुमति

केरल में बढ़ा कोरोना का कहर, फिर सामने आए इतने केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -