2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने की 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत
2020-21 के लिए पंजाब सरकार ने की 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत
Share:

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को 2020-21 के लिए 'मिशन शतप्रतिशत' की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य स्कूलों को सशक्त बनाना है ताकि COVID-19 महामारी की परवाह किए बिना 100 प्रतिशत परिणाम प्राप्त किए जा सकें। आभासी घटना में, जिसने उन्हें 4,000 से अधिक स्कूलों और शिक्षकों, विधायकों, अधिकारियों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों से शिक्षकों, छात्रों और उनके माता-पिता से जोड़ा, मुख्यमंत्री ने 8,393 पूर्व-प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक पदों के सृजन की भी घोषणा की और कहा कि वे एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही भरा जाएगा।

COVID-19 स्थिति के मद्देनजर शिक्षा में चुनौतियों की ओर इशारा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन का उद्देश्य ई-पुस्तकों, EDUSAT व्याख्यान, ई-सामग्री, ऑनलाइन कक्षाओं, व्याख्यान के प्रसारण के माध्यम से स्कूलों में डिजिटल शिक्षा के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करना है। उन्होंने कहा, "मिशन सरकारी स्कूलों में मानकों को और बढ़ावा देने में मदद करेगा, जिन्होंने पिछले तीन वर्षों में शिक्षा की गुणवत्ता और प्रदर्शन में बड़े पैमाने पर सुधार देखा था, जो राज्य सरकार द्वारा बोर्ड परीक्षाओं में सभी कदाचारों पर रोक लगाने के निर्णय के अनुरूप था।"

पंजाब में शैक्षिक मानकों को बढ़ाने के लिए स्मार्ट स्कूलों के योगदान की सराहना करते हुए, सिंह ने कहा कि राज्य में कुल 19,107 स्कूल, 6,832 स्मार्ट स्कूल हैं, जिनमें शनिवार को 1,467 जोड़े जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 13,859 प्रोजेक्टर शेष स्कूलों को भी उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि उन्हें स्मार्ट स्कूल बनाया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल स्कूलों के डिजिटलीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया गया था।

इस साल गोवा में नहीं होगा सनबर्न ईडीएम फेस्टिवल, सरकार ने रद्द की अनुमति

केरल में बढ़ा कोरोना का कहर, फिर सामने आए इतने केस

निकिता तोमर हत्याकांड: फास्ट ट्रैक कोर्ट में ट्रायल की मांग, पुलिस ने कोर्ट को लिखा लेटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -