ऋषि सुनक के PM बनते ही ब्रिटेन की सरकार में हुई एक और भारतवंशी की एंट्री
ऋषि सुनक के PM बनते ही ब्रिटेन की सरकार में हुई एक और भारतवंशी की एंट्री
Share:

नई दिल्ली: ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए पीएम बनने के पश्चात् भारतीय मूल के एक और सांसद की उनकी सरकार में एंट्री हुई है। कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद सुएला ब्रेवरमैन को सुनक कैबिनेट में यूनाइटेड किंगडम के गृह सचिव के तौर पर नियुक्त किया गया है। सुएला ने 6 दिन पहले ईमेल भेजने पर सरकारी नियमों के तकनीकी उल्लंघन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

19 अक्टूबर को सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से यह बोलते हुए इस्तीफा दे दिया था कि उन्होंने सरकारी नियमों का उल्लंघन किया है। अपने इस्तीफे में उन्होंने तत्कालीन पीएम लिज़ ट्रस की सरकार के काम करने के तरीकों पर प्रश्न उठाते हुए चिंता व्यक्त की थी। अपने इस्तीफे में ब्रेवरमैन ने बोला था कि उन्होंने प्रवास पर एक लिखित मंत्रिस्तरीय बयान का मसौदा भेजा था जो प्रिंट के लिए गया था। ब्रेवरमैन ने प्रधानमंत्री को लिखा, "इसमें से बहुत कुछ सांसदों को बताया गया था। फिर भी मेरे लिए इस्तीफा देना सही है।" उन्होंने कहा कि अपनी त्रुटि का एहसास होते ही उन्होंने ऑफिशियल चैनलों पर इसकी खबर दी। उन्होंने लिखा, "मैंने गलती की है। मैं जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं तथा इस्तीफा देती हूं।"

उन्होंने लिज़ ट्रस की शासन करने की क्षमता पर संदेह जताते हुए कहा, "हमने न उन अहम वादों को तोड़ा है जो हमने मतदाताओं से किए थे। मुझे घोषणापत्र की प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए इस सरकार की प्रतिबद्धता को लेकर गंभीर चिंताएं हैं।" इस महीने के आरम्भ में सुएला ब्रेवरमैन ने कहा था कि भारत के साथ व्यापार समझौते से यूके में प्रवासन में बढ़ोतरी होगी। उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक़्त में आई थी जब भारत एवं ब्रिटेन एक मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा कर रहा था। भारतीय मूल की ब्रिटिश मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने अपने एक इंटररव्यू में यह टिप्पणी की थी। उनके बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यूके में भारतीय उच्चायोग ने बताया कि भारत ने माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप (एमएमपी) के तहत उठाए गए सभी मामलों पर कार्रवाई आरम्भ कर दी है। आपको बता दें कि गोवा में जन्मी ब्रेवरमैन भी प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में से एक थी। 

महंगा पड़ा ऑनलाइन मिठाई ऑर्डर करना, चले गए 2 लाख 40 हजार रुपये

पैरोल पर बाहर आए राम रहीम बदल दिया हनीप्रीत का नाम, फिर मचा सियासी बवाल

ऋषि सुनक के पीएम बनते ही भारत में गरमाई राजनीति, अल्पसंख्यक का मुद्दा उठाते हुए औवेसी ने सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -