साइबर अटैक्स का मुकाबले करने के लिए इस तकनीक का किया जाएंगा इस्तेमाल
साइबर अटैक्स का मुकाबले करने के लिए इस तकनीक का किया जाएंगा इस्तेमाल
Share:

अब साइबर वॉर रूम के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया जाएगा. पिछले दिनों डाटा सिक्युरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) और PwC India ने अपने बैठक में इस बात की जानकारी दी है. इन साइबर वॉर रूम का इस्तेमाल भारत में फिशिंग और साइबर क्राइम जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए किया जाएगा. हाल ही में पेश किए स्टडी 'Cyber Security India Market: What lies beneath' में प्राइवेसी और डाटा प्रोटेक्शन के बारे में बताया गया है. स्टडी में 2020 में भारतीय संस्थानों के लिए प्राइवेसी और पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन के लिए क्या ग्लोबल स्टैंडर्ड रखना होगा, इसके बारे में भी बताया गया है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

एनिमेटेड स्टिकर्स उपयोग कर पाएंगे व्हाट्सप उपभोक्ता, बीटा वर्जन से मिला सकेंत

इसके अलावा हम इस स्टडी के दूसरे पहलू को देखें तो साइबर अटैकर्स भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके अटैक को इनिशिएट कर सकते हैं और साइबर क्राइम की घटनाओं को रिकॉर्ड स्पीड में अंजाम दे सकते हैं. स्टडी में ये भी बताया गया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कैपेबिलिटीज का इस्तेमाल करके इस तरह के साइबर थ्रेट्स और अटैक्स को ट्रैक किया जा सकेगा. स्टडी के मुताबिक, ऑर्गेनाइजेशन्स को साइबर सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए क्लाउड एनवायरोमेंट क्रिएट करना होगा. जिसके लिए उनको अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करना होगा.

ATM से पैसे निकालते वक्त रखे इन बातो का ख़ास ध्यान

इस मामले को लेकर ज्वाइंट स्टडी के अनुसार ऑर्गेनाइजेशन्स इस साल क्लाउड पर आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रोसेस और टेक्नोलॉजी में इन्वेस्ट करने वाली है ताकि क्लाउट पर आधारित नेटवर्क और इंसाइडर चुनौतियों का सामना किया जा सकेगा. आने वाले समय में सिक्युरिटी ऑपरेशन सेंटर को बनाने में फोकस किया जाएगा, ताकि साइबर क्राइम और थ्रेट्स को एमर्जिंग टूल्स और टेक्नोलॉजी की मदद से रिफाइन किया जा सके और ब्रीच के प्लान पर तुरंत रिस्पांस किया जा सके. स्टडी के मुताबिक, ऑर्गेनाइजेशन्स इस समय मोबाइल मेलवेयर की वजह से बिजनेस पर डायरेक्ट प्रभाव कम पड़ता है. आर्गेनाइजेशन्स को भविष्य में इन थ्रेट्स को रोकने के लिए मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करना होगा. 

फ्लिपकार्ट रिपब्लिक डे सेल: ऐपल iPhone XS पर मिल रहे है आकर्षक ऑफर्स

सैमसंग गैलेक्सी A50s-A70s स्मार्टफोन पर मिल रही है भारी छूट

IIT में सीट बढ़ने पर बीटेक समेत अन्य यूजी कोर्सेज में भी अवसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -