ATM से पैसे निकालते वक्त रखे इन बातो का ख़ास ध्यान

ATM से पैसे निकालते वक्त रखे इन बातो का ख़ास ध्यान

एटीएम (ATM) ने हमारी जिंदगी को आसान कर दिया गया  है। हम चाहे कहीं भी हों, अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते है, परन्तु कुछ समय से एटीएम फ्रॉड की घटनाएं बार बार सामने आ रही हैं, जिनमें लोगों के बैंक अकाउंट से लाखों रुपये साफ हो रहे हैं। इसके अलावा आज हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप इस तरह की घटनाओं से बच सकेंगे। आइए जानते हैं एटीएम से पैसा निकालते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए| 

कैमरे को जरूर चेक करें 
एटीएम से पैसा निकालते समय एक बार चारों तरफ ध्यान से देखें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा कार्ड डालने वाली जगह पर आपको कुछ संदिग्ध दिखता है, तो सावधान हो जाएं। वही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हैकर्स इस जगह कार्ड रीड करने वाली चिप लगा देते है, जिससे कार्ड की पूरी जानकारी लीक हो जाती है।

दूसरों के साथ पिन और कार्ड शेयर न करें
कई बार ऐसा होता है कि कई लोग अपने रिश्तेदारों को पिन और एटीएम कार्ड पैसे निकालने के लिए दे देते हैं। वही ऐसे में समझ लीजिए कि आपने अपना पूरा बैंक अकाउंट ही अपने रिश्तेदार को दिया है। इससे बचें, क्योंकि ऐसी घटनाएं सामने आई हैं कि अपनों ने ही एटीएम से लाखों रुपये निकालकर नौ दो ग्यारह हो गए है ।

पिन डालते समय हाथ से कवर करें 
जब भी आप एटीएम से पैसा निकालने जाए, तो पिन डालते समय हाथ से जरूर कवर करें, चाहे आपके आसपास हो या न हो। कई बार हैकर्स हिडेन कैमरे के जरिए पिन चोरी कर लेते है। इसके साथ ही एटीएम के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े रहें।

पैसे निकालने के बाद कैंसिल बटन जरूर प्रेस करें
एटीएम से पैसा निकालने के बाद जरूर कैंसिल बटन दबाना चाहिए, इससे जरूरी जानकारी लीक नहीं हो सकती है । इसके साथ ही एटीएम से तबतक बाहर न निकले जब तक स्क्रीन पर दोबारा वेलकम लिखा न आए।

एटीएम पिन
सबसे पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप जिस एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं, वहां कोई दूसरा है तो नहीं। यदि एटीएम के अंदर आपके अलावा कोई दूसरा मौजूद है तो पिन ना डालें और पैसा ना निकालें। दूसरे शख्स को बाहर जाने को कहिए और कुछ ही संदेह होता है तो एटीएम से बाहर आ जाएं।

iPhone 12 को मिल सकता है ए14 बायोनिक चिपसेट का सपोर्ट, जानें संभावित फीचर्स और कीमत

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, Unitech के मकान खरीदारों को मिली राहत

HONOR Band 5i पड़ा इस कंपनी के BAND पर भारी, जानें पूरी जानकारी