IIT में सीट बढ़ने पर बीटेक समेत अन्य यूजी कोर्सेज में भी अवसर

IIT में सीट बढ़ने पर बीटेक समेत अन्य यूजी कोर्सेज में भी अवसर

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA - National Testing Agency) ने 17 जनवरी 2020 को ही जेईई मेन जनवरी का परीक्षा परिणाम (JEE Main January 2020 Result) जारी कर दिया गया है। इस बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT - Indian Institute of Technology) में दाखिले की चाह रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए भी अच्छी खबर आई हुई है। इसके अलावा आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों (UG courses) की सीटें बढ़ी हैं। वही यह फैसला आईआईटी भुवनेश्वर (IIT Bhubaneshwar) ने लिया है। यहां इंजीनियिंग यूजी कोर्सेज की 70 सीटें बढ़ाई गई हैं। इन बढ़ी सीटों का लाभ अभ्यर्थियों को इसी शैक्षणिक सत्र से मिलने लगेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, सीटों की संख्या बढ़ाए जाने के बाद अब आईआईटी भुवनेश्वर के सात स्कूलो में कुल 490 सीटें हो गई हैं। पहले यहां यूजी सीटों की कुल संख्या 420 थी।

संस्थान के मुताबिक, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों और लड़कियों को दाखिले का लाभ देने के लिए ये कदम उठाया गया है। इसके साथ बढ़ाई गई 70 सीटों में से 18 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित हैं। जबकि 52 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए वीमेन कोटा के तहत आरक्षित हो सकती है । फिलहाल अभी यहीं पीजी की सीटें बढ़ाने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। बताया जा रहा है कि वर्ष 2018 में आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur - IITKgp) ने पहल करते हुए छात्राओं के लिए आईआईटी में 779 सीटें बढ़ाई थीं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) में छात्र और छात्राओं की संख्या में बड़ा अंतर देखने के बाद लिंग समानता के लिए आईआईटी ने ये कदम उठाया था।

जानकारी के लिए बता दें कि आईआईटी भुवनेश्वर भारत के नए आईआईटीज में से एक है। इसकी स्थापना 2008 में की गई थी। यहां अभी सात स्कूल चल रहे हैं- स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज, स्कूल ऑफ अर्थ एंड क्लाइमेट साइंसेज, स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल साइंसेज, स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंसेज एंड मैनेजमेंट, स्कूल ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर, मैकेनिकल साइंसेज एंड मिनरल्स,स्कूल ऑफ मेटलर्जिकल एंड मैटीरियल्स इंजीनियरिंग

12वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती, वेतन 33,800 रु

10वीं पास करे आवेदन, सैलरी 18000 रु

तकनीशियन के पदों पर वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन