'मेरी चिता को अग्नि नहीं देंगे माधवराव सिंधिया..', राजमाता विजयाराजे ने क्यों लिखी थी ऐसी वसीयत ?
'मेरी चिता को अग्नि नहीं देंगे माधवराव सिंधिया..', राजमाता विजयाराजे ने क्यों लिखी थी ऐसी वसीयत ?
Share:

नई दिल्ली: ग्वालियर राजघराने की राजमाता विजयाराजे सिंधिया की आज जयंती है। कांग्रेस नेता और अपने बेटे माधवराव सिंधिया से विजयाराजे सिंधिया के रिश्ते ठीक नहीं थे। ये नाराज़गी इस हद तक थी कि, राजमाता ने अपना अंतिम संस्कार बेटे के हाथों करवाने से मना कर दिया था। इसके लिए राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने 1985 में बाकायदा वसीयत भी लिख दी थी कि, माधवराव मेरे अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं होंगे। 

दरअसल, विजयाराजे सिंधिया पहले कांग्रेस में थीं, मगर इंदिरा गांधी द्वारा राजघरानों के प्रीवी पर्स खत्म करने के बाद दोनों के बीच तकरार बढ़ गई और विजयाराजे जनसंघ में शामिल हो गई। उनके पुत्र माधवराव सिंधिया भी कुछ दिनों तक जनसंघ में रहे, मगर बाद में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली। विजयाराजे सिंधिया ने एक बार कहा था कि आपातकाल के दौरान उनके बेटे के सामने पुलिस ने उन्हें लाठियों से मारा था।  राजमाता का मानना था कि माधवराव सिंधिया ने ही उन्हें अरेस्ट करवाया था। सियासी प्रतिद्वंदिता के साथ-साथ मां-बेटे के बीच व्यक्तिगत रिश्ते भी इस कदर खराब हो गए थे कि विजयाराजे ने ग्वालियर के जयविलास पैलेस में रहने के लिए माधवराव सिंधिया से किराया भी मांग लिया। विजयाराजे से माधवराव सिंधिया से एक रुपए साल के हिसाब से किराया मांगा था। हालांकि 2001 में राजमाता के देहत्याग के बाद उनके बेटे माधवराव सिंधिया ने ही उनकी चिता को मुखाग्नी दी थी।

राजमाता की वसीयत के हिसाब से उन्होंने अपनी बेटी को सभी जेवरात और अन्य कीमती चीजें दे दी थीं। यहां तक कि अपने सियासी सलाहकार और बेहद विश्वस्त संभाजीराव आंग्रे को विजयाराजे सिंधिया ट्रस्ट का अध्यक्ष बना दिया।  विजयाराजे सिंधिया की दो वसीयतें सामने आई थीं। एक 1985 और दूसरी 1999 की। हालाँकि, अभी वसीयत विवाद अदालत में चल रहा है। 

इंदिरा को गूंगी गुड़िया कहना हो, या द्रौपदी पर टिप्पणी करना.., बेहद बेबाक थे राम मनोहर लोहिया

'सोनिया गांधी के कहने पर लड़ रहा हूँ चुनाव..', खड़गे ने खोली कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की पोल !

अनिल देशमुख को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट में जमानत के खिलाफ ED की याचिका ख़ारिज

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -