मनोहर लाल खट्टर का जन्मदिन आज, किराना स्टोर से लेकर हरियाणा के CM तक बेहद रोचक रहा है सफर
मनोहर लाल खट्टर का जन्मदिन आज, किराना स्टोर से लेकर हरियाणा के CM तक बेहद रोचक रहा है सफर
Share:

चंडीगढ़: मनोहर लाल खट्टर ने एक कपड़ा व्यापारी से लेकर हरियाणा के पहले भाजपाई मुख्यमंत्री बनने तक का लंबा सफर तय किया है। खट्टर, हरियाणा के 10वें और वर्तमान मुख्यमंत्री, का जन्म 5 मई, 1954 को हुआ था। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने से पहले आरएसएस के प्रचारक थे। हरियाणा विधान सभा के लिए 2014 का चुनाव जीतने के बाद, उन्होंने पहली बार 26 अक्टूबर, 2014 को राज्य के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शपथ ली। दुष्यंत चौटाला के साथ 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन बनाकर उनके डिप्टी के रूप में काम किया।

खट्टर का जन्म हरियाणा के रोहतक जिले की महम तहसील के निंदाना गांव में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था। 1947 में भारत के विभाजन के बाद, उनके पिता, हरबंस लाल खट्टर, पश्चिम पंजाब के झंग जिले से गाँव चले गए। उनके परिवार ने शुरू में रोहतक जिले की बनयानी बस्ती में अपना घर बनाया, जहाँ उन्होंने एक खेत शुरू किया। खट्टर ने मैट्रिक (हाई स्कूल सीनियर वर्ष) पूरा करने के बाद रोहतक के पंडित नेकी राम शर्मा गवर्नमेंट कॉलेज से स्नातक किया। उसके बाद, वह दिल्ली आ गए, जहां उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के दौरान सदर बाजार के करीब एक स्टोर बनाए रखा।

खट्टर ने 2000 से 2014 तक हरियाणा में भाजपा के संगठनात्मक महासचिव के रूप में कार्य किया। उनके समय के दौरान, राज्य अध्याय ने अक्टूबर 2000 में भाजपा की बात पत्रिका का प्रकाशन भी शुरू किया। 2014 के लोकसभा चुनावों के लिए, उन्होंने अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। बीजेपी की हरियाणा इलेक्शन कैंपेन कमेटी बाद में वे भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति में शामिल हो गए। खट्टर को हरियाणा विधान सभा के 2014 के चुनावों में करनाल निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाजपा द्वारा चुना गया था। खट्टर ने अपना पहला चुनाव 63,736 मतों के अंतर से जीता, जिससे भाजपा को हरियाणा में पहली चुनावी जीत मिली।

गैंगस्टर अनिल दुजाना के एनकाउंटर के बाद आया सीएम योगी का बयान, कहा- वेस्ट यूपी में था खौफ..

ट्रक और कैंटर की टक्कर में जख्मी हुए 25 से अधिक लोग

हिसार में कम नहीं हुआ कोरोना का कहर, एक महिला की हुई मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -