महान क्रन्तिकारी श्यामजी कृष्ण वर्मा की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से कुछ अहम राज
महान क्रन्तिकारी श्यामजी कृष्ण वर्मा की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से कुछ अहम राज
Share:

नई दिल्ली: श्यामजी कृष्ण वर्मा का जन्म आज ही के दिन 1857 को हुआ था। वे क्रान्तिकारी गतिविधियों के जरिए भारत की आजादी के संकल्प को गतिशील करने वाले अध्यवसायी एवं कई क्रान्तिकारियों के प्रेरणास्रोत थे। वे पहले भारतीय थे, जिन्हें ऑक्सफोर्ड से एम ए और बार-ऐट-ला की उपाधियाँ मिलीं थीं। पुणे में दिए गए उनके संस्कृत के भाषण से प्रभावित होकर मोनियर विलियम्स ने वर्माजी को ऑक्सफोर्ड में संस्कृत का सहायक प्रोफेसर बना दिया था। 

श्यामजी कृष्ण वर्मा भी अन्य सभी क्रान्तिकारियों जैसे आर्य समाज के संस्थापक महर्षि स्वामी दयानंद सरस्वती और आर्य समाज से अत्यधिक प्रभावित थे। काले पानी की सजा पाने वाले क्रांतिकारी विनायक दामोदर सावरकर भी वर्माजी से प्रेरित होकर क्रांतिकारी कार्यो में शामिल हुए थे। महज 20 साल की आयु से ही वे क्रान्तिकारी गतिविधियों में भाग लेने लगे थे। वे लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और स्वामी दयानंद सरस्वती से प्रेरित थे। 1918 के बर्लिन और इंग्लैंड में हुए विद्या सम्मेलनों में उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। 1897 में वे पुनः इंग्लैंड गये।

1905 में लॉर्ड कर्जन की अत्याचारों के खिलाफ संघर्षरत रहे। इसी साल इंग्लैंड से मासिक समाचार-पत्र "द इण्डियन सोशियोलोजिस्ट" निकाला, जिसे आगे चलकर जिनेवा से भी प्रकाशित किया गया। इंग्लैंड में रहकर उन्होंने इंडिया हाउस की स्थापना की। भारत वापस आने के बाद 1905 में उन्होंने क्रान्तिकारी छात्रों को लेकर इंडियन होम रूल सोसायटी की स्थापना की। उस वक़्त यह संस्था क्रान्तिकारी छात्रों के जमावड़े के लिये प्रेरणास्रोत साबित हुई। 31 मार्च 1930 को जिनेवा के एक अस्पताल में श्यामजी कृष्ण वर्मा अपना नश्वर शरीर त्यागकर चले गये। उनका शव को अन्तर्राष्ट्रीय कानूनों के चलते भारत नहीं लाया जा सका और वहीं उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। बाद में गुजरात सरकार ने बहुत प्रयत्न करके जिनेवा से उनकी अस्थियाँ भारत मँगवायीं। 

CDS अनिल चौहान को दी गई Z सिक्योरिटी, IB की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय का फैसला

NASA के प्रोजेक्ट के लिए चुनी गई छत्तीसगढ़ की आदिवासी बेटी, पिता चलाते हैं साइकिल रिपेयर की दूकान

यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, देखें मौसम विभाग के अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -