CDS अनिल चौहान को दी गई Z सिक्योरिटी, IB की रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय का फैसला

नई दिल्ली: देश के नए चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ़ (CDS) लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान की सुरक्षा में गृह मंत्रालय ने इजाफा किया है। गृह मंत्रालय ने CDS अनिल चौहान को Z कैटेगरी की सुरक्षा दी है। रिपोर्ट के अनुसार, अब उनकी सुरक्षा में दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। ये फैसला इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। बता दें कि सेना में 40 सालों तक अपनी सेवाएं देने वाले अनिल चौहान पिछले साल ही रिटायर हुए थे। 

उन्होंने 30 सितंबर को बतौर CDS पदभार ग्रहण किया था। गत वर्ष दिसंबर में एक हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के प्रथम CDS जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से यह पद रिक्त था। CDS जनरल अनिल चौहान भारत सरकार के सैन्य मामलों से संबंधित विभाग के सचिव के तौरपर भी कार्य करेंगे। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने अपने लगभग 40 वर्षों के करियर में कई कमांड संभाले हैं। उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में अच्छा-ख़ासा अनुभव भी है। 

बता दें कि अनिल चौहान ने डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन के प्रभार भी संभाला है। इससे पहले, उन्होंने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन के तौर पर भी काम किया था। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा। सेना में उनकी विशिष्ट और बेहतरीन सेवा के लिए, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से नवाज़ा जा चुका है।

NASA के प्रोजेक्ट के लिए चुनी गई छत्तीसगढ़ की आदिवासी बेटी, पिता चलाते हैं साइकिल रिपेयर की दूकान

यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, देखें मौसम विभाग के अपडेट

सपा MLA ताहिर खान पर केस दर्ज, प्रतिबंध के बावजूद लगाया था पशु बाजार

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -