मुंबई की झुग्गी झोपड़ियों से सामने आया कोरोना से जुड़ा खौफनाक राज
मुंबई की झुग्गी झोपड़ियों से सामने आया कोरोना से जुड़ा खौफनाक राज
Share:

मुंबई: कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले राज्यों में सबसे शीर्ष स्थान पर महाराष्ट्र है. वही मुंबई में सीरो सर्विलांस के माध्यम से एक आश्चर्यचकित कर देने वाला खुलासा हुआ है. सीरो सर्विलांस शोध में यह जानकारी प्राप्त हुई है कि मुंबई के तीन स्थानीय वार्ड की झुग्गी-झोपड़ी की 57 फीसदी जनसंख्या में एंटीबॉ़डी डेवेलप हुई, जबकि शहर में 16 फीसदी जनसंख्या ने एंटीबॉडी तैयार की गई है.

साथ ही ये आंकडा दिखाता है कि कोरोना महामारी को लेकर जारी आधिकारिक प्रणाली से अधिक लोग COVID-19 से संक्रमित हो रहे हैं. 3 जून को सीरो सर्विलांस का प्रारम्भ हुआ, और तीन नागरिक वार्ड की झुग्गी-झोपड़ी और गैर झुग्गी-झोपड़ी वाले क्षेत्रो के 8,870 में से 6,936 नमूनों को एकत्रित किया गया. वही इस शोध में यह भी पता चला कि मुंबई में COVID-19 के एसिम्प्टोमैटिक मरीजों की संख्या बहुत अधिक है. 

मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन ने अपने बयान में बताया कि शोध के अनुसार, झुग्गी-झोपड़ियों की 57 फीसदी और गैर झुग्गी-झोपड़ियों की 16 फीसदी जनसंख्या ने एंटीबॉडी डेवेलप की है. मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन का कहना है कि इस डाटा की सहायता से हर्ड इम्यूनिटी के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा सकती है. आगे मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन का कहना है कि प्रशासन की तरफ से एक और सर्वे किया जाएगा, जो कोरोना संक्रमण के प्रति सुचना प्रदान करेगा, और हर्ड इम्यूनिटी पर प्रकाश डालेगा. सार्स-कोव 2 के लिए किया गया सीरो सर्विलांस एक शेयर आयोग है, जिसमें नीत कमिशन, मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन और टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च सम्मिलित हैं.

रूस ने शुरू किया दूसरी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इंसान को दी पहली खुराक

उत्तर प्रदेश: हर शहर में होगा अस्थाई जेल का निर्माण, होगी ये सुविधाएं

टाइगर्स का गढ़ है भारत, हर वर्ष बढ़ रही तादाद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -