रूस ने शुरू किया दूसरी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इंसान को दी पहली खुराक
रूस ने शुरू किया दूसरी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इंसान को दी पहली खुराक
Share:

मॉस्को: रूस में अब दूसरी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल भी प्रारम्भ हो गया है. मंगलवार को एक समाचार एजेंसी ने बताया है कि रूस के एक वायरोलॉजी संस्थान ने दूसरी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल प्रारम्भ हो गया है. कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के तहत सताईस जुलाई को 5 में से एक इंसान को इस कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है. इस बारें में एजेंसी ने बताया कि वैक्सीन की खुराक देने के बाद शख़्स ठीक फील कर रहा था. समाचार एजेंसी ने उपभोक्ता सुरक्षा प्रहरी Rospotrebnadzor के हवाले से सूचना दी कि वेक्टर वायरोलॉजी संस्थान साइबेरिया द्वारा कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के तहत तीस जुलाई को दूसरे इंसान को इसकी खुराक दी जाएगी.

क्लीनिकल ट्रायल रजिस्टर के अनुसार, ह्यूमन ट्रायल के लिए सौ लोगों के रजिस्टर कराने की आशा है. जिनकी उम्र 187 से 60 वर्ष के बीच होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वेक्टर वायरोलॉजी संस्थान छह  विभिन्न- विभिन्न संभावित कोरोना वैक्सीन पर कार्य कर रहा है. इसके अलावा रूस में पहली कोरोना वैक्सीन बनाने पर तेजी से कार्य चल रहा है. मॉस्को में एक रिसर्च सेंटर गैमलेया संस्थान ने इस माह की प्रारम्भ में एडेनोवायरस-आधारित वैक्सीन के शुरुआती ह्यूमन ट्रायल को पूरा किया है. कंपनी ने बोला है कि वह अगस्त माह में बड़े पैमाने पर ट्रायल करने की तैयारी कर रहा है.  

बता दें की दुनियाभर में कोरोना संक्रमण महामारी पर रोक लगाने की कोशिश लगातार जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनियाभर में से सौ से अधिक वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. इनमें से चार वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे स्टेज में हैं. इसमें से तीन कोरोना वैक्सीन चीन में डिवेलप की जा रही हैं तो इसके अलावा एक वैक्सीन पर ब्रिटेन में ट्रायल चल रहा है.  

एमएलसी पद पर मनोनीत हुए पंडुला रवींद्र बाबू और जकिया खानम

सीएम योगी पर केस दर्ज कराने वाले परवेज को आजीवन कारावास की सजा

हिमाचल: उचित उपचार के अभाव में गई एक वृद्धा की जान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -