धनुषकोडी की दुर्दशा को लेकर तमिलनाडु सरकार पर भड़के अन्नामलाई, सीएम स्टालिन को जमकर सुनाई
धनुषकोडी की दुर्दशा को लेकर तमिलनाडु सरकार पर भड़के अन्नामलाई, सीएम स्टालिन को जमकर सुनाई
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बीते दिनों कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रामनाथपुरम जिले के लिए किए गए वादों को पूरा नहीं किया है। अब इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने उनसे पुछा है कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने धनुषकोडी के लिए क्या किया है। राज्य में छह बार सत्ता में रहने के बावजूद, 1964 के चक्रवात के बाद शहर (धनुषकोडी) को छोड़ दिया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, कन्याकुमारी जिले में एन मन एन मक्कल पदयात्रा के दौरान लोगों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि धनुषकोडी को एक बार फिर से रामेश्वरम से जोड़ने के लिए एक पुल और सड़क पर काम शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता में आना पड़ा। आगे उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा बनाई गई सड़क की वजह से ही लोग अब धनुषकोडी जा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टालिन को दूसरों द्वारा लिखे गए पाठ को पढ़ने के बजाय बोलने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करना चाहिए, ताकि वह इस तरह की गलतियां न करें।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक पत्र में उन्होंने कहा कि केंद्र में जहाजरानी और राजमार्ग जैसे मंत्रालय होने के बावजूद DMK धनुषकोडी शहर के पुनर्वास के बारे में भूल गई है, क्योंकि वह अपने परिवार के हितों की देखभाल में व्यस्त थी। अन्नामलाई ने कहा कि DMK ने मछुआरों के लिए 2 लाख घर बनाने, मत्स्य पालन कॉलेज स्थापित करने, कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं और मछली पकड़ने-प्रतिबंध अवधि के दौरान प्रदान की जाने वाली सहायता को बढ़ाकर 8000 रुपये करने के अपने चुनावी वादे पूरे नहीं किए हैं। बता दें कि, कल (17 अगस्त) रामनाथपुरम में डीएमके बूथ एजेंटों की एक बैठक को संबोधित करने के बाद, सीएम स्टालिन ने आज शनिवार (18 अगस्त) जिले के मंडपम शहर में मछुआरों के एक सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने श्रीलंका को दिए गए कच्चातिवू द्वीप को दोबारा हासिल करने का वादा किया था, लेकिन इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया। बता दें कि, यह द्वीप तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने श्रीलंका को उपहार में दिया था, जिसके बाद से तमिलनाडु सरकार, पीएम मोदी से इसे वापस लाने की मांग कर रही है। 

यह कहते हुए कि उनकी पार्टी (DMK) हमेशा मछुआरों के साथ खड़ी रही है, उन्होंने कहा कि उनके पिता एम करुणानिधि ने कच्चाथीवू देने के इंदिरा गांधी सरकार के कदम का विरोध किया था और जब भी राज्य के मछुआरों को गिरफ्तार किया जाता है, तो वह (स्टालिन) हमेशा प्रधान मंत्री मोदी को लिखते हैं। श्रीलंकाई नौसेना उनकी शीघ्र रिहाई की मांग कर रही है। उन्होंने मछली पकड़ने पर प्रतिबंध की अवधि के दौरान वित्तीय सहायता को बढ़ाकर 8000 रुपये करने की भी घोषणा की।

क्या है धनुषकोडी का ऐतिहासिक महत्व:-

धनुषकोडी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और भौगोलिक महत्व रखता है। यह भारत के दक्षिणपूर्वी सिरे पर पंबन द्वीप के दक्षिणी छोर पर स्थित एक छोटा सा शहर है। इसके महत्व के कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं:

भौगोलिक स्थिति: धनुषकोडी एक अद्वितीय भौगोलिक बिंदु पर स्थित है जहां बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर मिलते हैं। यह इसे अलग-अलग धाराओं और ज्वार के साथ एक रणनीतिक स्थान बनाता है।

आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व: धनुषकोडी को हिंदू पौराणिक कथाओं में एक पवित्र स्थान माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान राम का पुल, जिसे राम सेतु के नाम से जाना जाता है, महाकाव्य रामायण में लंका (श्रीलंका) तक पहुंचने के लिए भगवान राम की सेना द्वारा बनाया गया था। रामनाथस्वामी मंदिर, हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल, भी पास में स्थित है।

ऐतिहासिक महत्व: समुद्री व्यापार और संचार से जुड़े होने के कारण धनुषकोडी का ऐतिहासिक महत्व है। यह एक समय एक हलचल भरा व्यापार केंद्र था, जो भारत को श्रीलंका से जोड़ता था। ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान इस क्षेत्र में एक रेलवे स्टेशन और एक बंदरगाह था।

प्राकृतिक सुंदरता: यह क्षेत्र प्राचीन समुद्र तटों और साफ पानी के साथ आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता का दावा करता है। सुरम्य परिदृश्य शांति और प्राकृतिक दृश्यों की तलाश करने वाले पर्यटकों और आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

चक्रवात प्रभाव: 1964 में, धनुषकोडी क्षेत्र में आए एक बड़े चक्रवात से तबाह हो गया था। चक्रवात ने व्यापक विनाश किया और शहर को वीरान कर दिया। उस समय की इमारतों के खंडहर और अवशेष अभी भी दिखाई देते हैं, जो इस क्षेत्र के अद्वितीय आकर्षण को कम करते हैं।

पर्यटक आकर्षण: आज धनुषकोडी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। पर्यटक इसके ऐतिहासिक खंडहरों, रामायण से पौराणिक संबंध और बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के अभिसरण को देखने का अवसर की ओर आकर्षित होते हैं। यदि इस पर थोड़ा ध्यान दिया जाए और इसका पुनरुद्धार किया जाए, तो ये अग्रणी पर्यटन स्थलों में शामिल हो सकता है।

पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र: धनुषकोडी मन्नार की खाड़ी बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है, जो अपनी समृद्ध समुद्री जैव विविधता के लिए पहचाना जाता है। यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार के समुद्री जीवन का समर्थन करता है और मूंगा चट्टानों, डॉल्फ़िन और मछली की विभिन्न प्रजातियों का घर है।

पुनरुद्धार और विकास: हाल के वर्षों में, धनुषकोडी को उसके पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखते हुए एक पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्स्थापित और विकसित करने के प्रयास किए गए हैं। पुनर्स्थापन कार्य का उद्देश्य आगंतुकों को क्षेत्र के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक आकर्षणों तक पहुंच प्रदान करना है।

कुल मिलाकर, धनुषकोडी का महत्व इसकी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक विशेषताओं में निहित है, जो इसे तीर्थयात्रियों और पर्यटकों दोनों के लिए रुचि का स्थान बनाता है।

'केजरीवाल सरकार ने इस मेडिकल कंपनी से करोड़ों रुपए लिए और उसे सरकारी ठेके दिए..', सुकेश का एक और लेटर बम, LG को भेजी सारी डिटेल

बारिश से फुल हुआ तवा डैम, पहली बार खोले डैम के पांच गेट

क्लर्क से 30% कमीशन मांग रहा था प्रिंसिपल, रंगे हाथों हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -