आंध्रप्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने सत्ता में आते ही नई योजनाओं की मानो झड़ी ही लगा दी है ,आईये जानते हैं

दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको आंध्र प्रदेश में लागू हुए उन योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे, जिससे प्रदेश के कई लोगों को लाभ मिलने वाला है ।आज हमारे देश के सभी राज्यों में बहुत से प्रकार की समस्याएं है जिनको सुलझाना बहुत जरूरी है। खास कर स्वास्थ्य और शिक्षा, किसानों से जुड़ी समस्याएं इत्यादि|  ख़ास कर स्वास्थ्य समस्या होने पर गरीब परिवार पैसों के अभाव के कारण अपना इलाज नही करवा पाते है जिससे कि बहुत से लोगो की आज मौत भी हो जाती है। 

बहुत ख़ुशी होती है ये देख कर जब लोगों के भले हेतु किसी सरकारी योजना  की शुरुवात की जाती है । आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कुछ बड़ी ही महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू कर के देश के अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश किया है|

आंध्रप्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने सत्ता में आते ही नई योजनाओं की मानो झड़ी ही लगा दी है | आईये जानते हैं इन योजनाओं के बारे में 

YSR रायथू भरोसा योजना- इस योजना के तहत आंध्र सरकार किसानों को 12500₹ की आर्थिक मदद करेगी। ताकि किसान अपने जरूरत के सामान जैसे कि बीज, खाद, आदि ख़रीद सके। इस योजना के तहत बहुत से किसान लाभ उठा चुके है। और जिन किसानों ने अभी तक इस योजना का लाभ नही लिया है वो लोग भी ऑनलाइन फॉर्म भरकर योजना का लाभ पा सकते है।

YSR मुफ्त बिजली- इस योजना के तहत रेड्डी सरकार SC केटेगरी के लोगो को मुफ्त बिजली सेवा प्रदान करेंगे, जिसमे 200 यूनिट तक कि बिजली पिछड़ी जाति वालो को उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके कारण SC केटेगरी के लोगो का जीवन का स्तर सुधरेगा।

YSR रोज़गार योजना- इस योजना के तहत आंध्र प्रदेश की रेड्डी सरकार बेरोज़गारी युवाओं को नौकरी प्रदान करेगी। ताकि युवा वर्ग जिनके पास डिग्री होने के बाद भी कोई काम नही है। उनको नौकरी प्राप्त हो सके और वो लोग सम्मान का जीवन जी सके। आज के समय मे बहुत से पढ़े लिखे युवा बेरोजगार घूम रहे। रेड्डी सरकार के इस योजना से सभी बेरोजगार युवाओं को लाभ होगा।

रुपये 10000 वित्तीय सहायता  योजना- इस योजना के तहत 10000 रुपए की साहेता नाई, बुनकरों और कपड़े सिलने वाले दर्जी, को दी जाएगी ताकि वो अपने जरूरत के समान को खरीद सके तथा अपने काम को बढ़ा सकें।

वंचित श्रेणी रोज़गार योजना- इस योजना के तहत केवल उन लोगो को नौकरी दी जाएगी। जो कि पिछड़ी जाति से है। ताकि उनको भी आगे बढ़ने का मौका मिले और सम्मान की जिंदगी जी सके।

YSR आरोग्यसरी योजना- इस योजना का लाभ चिकित्सा के क्षेत्र में उन लोगो को होगा। जो लोग अस्पताल में 1000 रुपए से अधिक पैसे खर्च करते है। 1000₹ के बाद 2.5 लाख तक के खर्च के इलाज का पैसा आंध्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना से बहुत से गरीबो को लाभ होगा जो कि पैसों के अभाव के कारण अपना इलाज नही करवा पाते है।

YSR अम्मा वोदि योजना- अम्मा वोदि योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगो के बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी। ताकि उनके बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके।

दिल्ली विधानसभा चुनाव: सीएम योगी ने किया चुनाव प्रचार, आप और कांग्रेस पर साधा निशाना

दिल्ली के दंगल में आज मोदी भरेंगे हुंकार, भाजपा के लिए करेंगे चुनाव प्रचार

कपिल मिश्रा ने AAP को बनाया निशाना, कहा- 'आम आदमी पार्टी का नया नाम मुस्लिम लीग होना चाहिए'...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -