आंध्रप्रदेश  के मुख्यमंत्री ने 175 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस लॉन्च कीं
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने 175 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस लॉन्च कीं
Share:

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्य के पशु चिकित्सा क्षेत्र में सुधार के लक्ष्य के साथ जानवरों और मवेशियों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा संचालित एम्बुलेंस नेटवर्क बनाया है।
गुरुवार को, सीएम ने डॉ वाईएसआर मोबाइल एम्बुलेटरी वेटरनरी क्लिनिकल सर्विसेज के पहले चरण में 175 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाई, जिसकी लागत 143 करोड़ रुपये थी।  278 करोड़ रुपये की लागत से दो चरणों में राज्य भर में कुल 340 पशु चिकित्सा एम्बुलेंस तैनात की जाएंगी।

पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री सीडिरी अप्पलराजू और अधिकारियों के अनुसार, एमएवीसी, 108 एम्बुलेंस के समान है, जो कॉल का जवाब देते हैं और किसी भी छोटी आपदा के बाद मिनटों में घटनास्थल पर पहुंचते हैं। MAVCS वैन में अत्याधुनिक पशु स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं भी होंगी।

सरकार इन वाहनों को बनाए रखेगी, जो ग्रामीण और शहरी दोनों सेटिंग्स में डेयरी मवेशियों सहित पालतू जानवरों को महत्वपूर्ण और उच्च गुणवत्ता वाली पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगी। इस परियोजना के लिए 278 करोड़ रुपये की पूरी बजट राशि में से, 155 करोड़ रुपये वाहन रखरखाव के लिए अलग रखे गए हैं।

यह सेवा कृत्रिम गर्भाधान, पेशेवर पशु चिकित्सा निदान और ऑन-द-स्पॉट पशु चिकित्सा देखभाल भी प्रदान करती है। यह पशु चिकित्सा रोग के प्रसार और उन्मूलन के आकलन में भी सहायता करेगा।

एक पशु चिकित्सक, एक पशु चिकित्सा डिप्लोमा के साथ एक सहायक, और एक ड्राइवर-सह परिचर प्रत्येक वाहन पर सवार हैं। इसमें माइक्रोस्कोप के साथ एक छोटी प्रयोगशाला है जो 20 विभिन्न प्रकार के खाद परीक्षण, 15 विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षण, कृत्रिम गर्भाधान और ट्रक में जानवर को लोड करने के लिए एक हाइड्रोलिक सुविधा कर सकती है। वैन भी महत्वपूर्ण दवाओं ले जाएगा।

टीम इंडिया के लिए क्या करना चाहते हैं कोहली, बताया क्या है अपना Main Target ?

KIA अपनी कार की भारत में बेचेगी 100 यूनिट

MG Motors का 'Car as a Platform'' सीजन 3 में एंटरटेनमेंट से लेकर यूटिलिटी तक सभी ने लिया हिस्सा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -