कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए क्या है सरकार का प्लान, अमित शाह ने दिया ये बयान
कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए क्या है सरकार का प्लान, अमित शाह ने दिया ये बयान
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा है कि कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. अमित शाह ने कश्मीरी पंडितों को घाटी में पर्याप्त सुरक्षा के बीच चरणबद्ध पुनर्वास का भरोसा दिलाया, जहां से उन्हें 1989 के अंत और 1990 की शुरुआत में इस्लामी आतंकवादियों द्वारा अपना घर छोड़कर पलायन करने पर विवश कर दिया गया था. मंत्री ने सात सदस्यीय कश्मीरी पंडितों के डेलिगेशन को यह आश्वासन दिया, जो उनके आवास पर तक़रीबन 12:30 बजे एक घंटे के लिए उनसे मिले.

प्रतिनिधिमंडल में ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा (GKPD) के अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक सुरिंदर कौल भी थे. इसके अलावा GKPD इंडिया समन्वयक उत्पल कौल, GKPD USA से अनिल काचरू, अखिल भारतीय कश्मीरी समाज (AIKS) के अध्यक्ष ताज टीकू, जम्मू-कश्मीर विचार मंच (JKVM) के अध्यक्ष दिलीप मट्टू और AJKVM के सदस्य संजय गंझू व परीक्षित कौल मौजूद रहे. उत्पल कौल ने मीडिया को बताया कि, मंत्री ने अपने संबंधित जिलों में तमाम कश्मीरी पंडितों को फिर से बसाने का वादा किया है.

उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि पुनर्वास प्रक्रिया पूरे सुरक्षा बंदोबस्त के साथ विभिन्न चरणों में पूरी की जाएगी." कौल ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने प्रतिनिधिमंडल को यह आश्वासन भी दिया है कि सरकारी नौकरियों के लिए कश्मीरी पंडितों की आयु सीमा 50 वर्ष तक बढ़ा दी जाएगी और सरकार घाटी में उनकी अतिक्रमित संपत्तियों को वापस दिलाने में सहायता करेगी. कौल ने शाह के हवाले से कहा कि, "घाटी के तमाम मंदिरों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा."

नीलामी से पहले एयर इंडिया ने कर दिया ऐसा काम, पीएम मोदी भी बोल उठे - वाह !

Sukanya Samriddhi Yojana: जानिये इस स्कीम में निवेश करने का तरीका, कैसे है मुनाफे का सौदा

Gold Rate Today: सोने की कीमत में आयी बढ़ोतरी, चांदी के दाम में उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -