Sukanya Samriddhi Yojana: जानिये इस स्कीम में निवेश करने का तरीका, कैसे है मुनाफे का सौदा
Sukanya Samriddhi Yojana: जानिये इस स्कीम में निवेश करने का तरीका, कैसे है मुनाफे का सौदा
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का केंद्रीय बजट पेश किया है। वंही अगले वित्त वर्ष के बजट में वित्त मंत्री ने इनकम टैक्स को लेकर नए टैक्स सिस्टम का ऐलान कर दिया गया है। इसके अलावा  इस टैक्स सिस्टम को अपनाने पर आपको Income Tax Cut का फायदा तो मिलेगा परन्तु फिर आपको टैक्स में मिलने वाले तमाम तरीके की छूट को छोड़ना हो सकता है। कई विश्लेषकों का कहना है कि इससे सेविंग करने की लोगों की आदत को धक्का लगेगा। फिलहाल, एक्सपर्ट्स का मानना है कि नई कर व्यवस्था को अपनाने के बावजूद आपको निवेश की आदत नहीं छोड़नी चाहिए। 

Sukanya Samriddhi Yojana निवेश के लिए बेहतर ऑप्शन
एक्सपर्टस का कहना है कि बचत एवं निवेश की आदत किसी भी व्यक्ति को आर्थिक रूप से ज्यादा सशक्त बनाता है। वहीं विशेषज्ञों की राय में इक्विटी फंड, ELSS के साथ निवेशकों को संतुलन कायम करने के लिए Sukanya Samriddhi Yojana, NSC और PPF जैसी योजनाओं में निवेश जारी रखना चाहिए। 

इस योजना से प्राप्त आय पर नहीं लगता टैक्स
फाइनेंशियल प्लानर शिल्पी जौहरी कहती हैं कि इस योजना के तहत निवेश पर मिलने वाली ब्याज पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है। नयी कर व्यवस्था में भी यह जारी रहेगा। इसके साथ ही इसका मतलब है कि इस योजना में निवेश से प्राप्त आय पूरी तरह टैक्स फ्री होगी। जौहरी के मुताबिक यह काफी फायदे वाली बात है। 

FD, PPF, NSC से भी ज्यादा का Guaranteed Return 
इस संबंध में Optima Money Managers के सीईओ और फाइनेंशियल प्लानर पंकज मठपाल कहते हैं कि नए टैक्स सिस्टम को अपनाने के बावजूद यह स्कीम काफी फायदे का सौदा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा, ''इक्विटी को छोड़ दिया जाए तो किसी भी और स्कीम में आपको इतना अधिक रिटर्न नहीं मिलता है।वहीं  इस स्कीम के तहत आपको FD, PPF की तुलना में काफी ज्यादा का Guaranteed Return मिलता है। इस क्रम के जारी रहने की संभावना भी है।'' पीपीएफ और एनएससी पर वर्तमान में 7.9 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत करीब अब भी 0.50 फीसद ज्यादा ब्याज मिलता है। यानी कि इस योजना में निवेश करने पर आपको 8.4 फीसद का ब्याज मिलेगा।  

इस योजना को जानें
Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) छोटी बचत योजना है। 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत इसकी शुरुआत की गई थी। इसके अलावा आप दस साल से कम आयु की बच्ची के नाम से इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसी वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये से ज्यादा से ज्यादा 1.50 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है।वहीं  इस योजना में कम-से-कम 15 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद आपको मेच्योरिटी तक ब्याज मिलता रहता है।  

डायरेक्‍ट शेयर या फिर इक्विटी म्‍युचुअल फण्ड, जानिए क्या है फायदे का सौदा

दूसरे सबसे अमीर शख्स की कम्पनी दिल्ली में धमाकेदार एंट्री के लिए है तैयार

मोदी सरकार के लिए खुशखबरी, ब्रिटेन-फ्रांस को पछाड़ दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी बना भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -