रूस के साथ जंग के बीच जेलेंस्की ने PM मोदी को लिखा पत्र, लगाई मदद की गुहार
रूस के साथ जंग के बीच जेलेंस्की ने PM मोदी को लिखा पत्र, लगाई मदद की गुहार
Share:

नई दिल्ली: रूस के साथ बीते एक वर्ष से ज्यादा वक़्त जंग लड़ रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा है। इस पत्र में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन के लिए अतिरिक्त मानवीय सहायता भेजने का अनुरोध किया है। यह अनुरोध ऐसे वक़्त आया है जब यूक्रेन की उप विदेश मंत्री एमीन जापारोवा भारत की 3 दिवसीय यात्रा पर आई हुई हैं। जापारोवा ने कल भारत की उप विदेश मंत्री मीनाक्षी लेखी से भेंट के चलते प्रधानमंत्री मोदी को संबोधित राष्ट्रपति जेलेंस्की की यह चिट्ठी उन्हें सौंपी थी। इस पत्र में यूक्रेन ने दवाओं एवं चिकित्सा उपकरणों सहित अतिरिक्त मानवीय आपूर्ति का अनुरोध किया है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह खबर देते हुए बताया गया कि ‘यूक्रेनी मंत्री ने यह भी प्रस्ताव दिया कि यूक्रेन में बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण भारतीय कंपनियों के लिए एक अवसर हो सकता है।’ बयान के अनुसार, इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों देशों के बीच अगला अंतर-सरकारी आयोग पारस्परिक तौर पर सुविधाजनक तारीख पर भारत में आयोजित किया जाएगा।

जापारोवा ने भारत के साथ संबंध बढ़ाने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा, ‘भारत बड़ी भूमिका निभा सकता है। हम संप्रभु देशों के फैसलों का सम्मान करते हैं। भारत भी अन्य देशों के साथ संबंध बना रहा है। यह आपको तय करना है, यह आपके लाभ के लिए है।’ उन्होंने कहा कि यूक्रेन भारत के साथ अहम सैन्य टेक्नोलॉजी एवं विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है। जापारोवा ने साथ ही कहा, ‘कई मायनों में भारत एवं यूक्रेन के बीच बहुत समानता है। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगाढ़ता के लिए बहुत मौके हैं। यह हमारी बातचीत में सिर्फ एक शुरुआत है।’ वहीं एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करना चाहेंगे।

मौत के मुँह से पति को बचा लाई पत्नी, जानिए पूरा मामला

PM से मिली इंदौर की तनिष्का, मोदी बोले- 'आप सुप्रीम कोर्ट विजिट कर अपनी चेयर देख सकती हैं'

पानीपत: नहर में डूब गया 3 बहनों का एकलौता भाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -