मिजोरम सीमा विवाद के बीच रमनदीप कौर ने सम्भाला एसपी कछार का कार्यभार
मिजोरम सीमा विवाद के बीच रमनदीप कौर ने सम्भाला एसपी कछार का कार्यभार
Share:

गुवाहाटी: असम-मिजोरम सीमा पर खूनी झड़प में राज्य के छह पुलिसकर्मियों समेत सात लोगों की मौत के बाद रमनदीप कौर ने कल एसपी कछार का कार्यभार संभाल लिया। असम पुलिस विभाग ने आज फेरबदल का फैसला किया और स्थिति का जायजा लेने और जिले में सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए कौर को सिलचर मुख्यालय स्थानांतरित कर दिया। वह पहले सिलचर के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यरत थीं। 

असम पुलिस विभाग में हुए इस फेरबदल में चिरांग के एसपी गौरव उपाध्याय का तबादला एसपी हैलाकांडी भी शामिल है। मिजोरम के साथ हाल ही में अंतर-राज्यीय सीमा संघर्ष में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 अन्य घायल हो गए, जिनमें कछार एसपी - निंबालकर वैभव चंद्रकांत शामिल हैं। इस घटना ने बराक डेमोक्रेटिक फ्रंट (बीडीएफ) द्वारा बुलाए गए एक बैंड का नेतृत्व किया, जिसे कई राजनीतिक संगठनों से भी सर्वसम्मति से समर्थन मिला। बंद ने सामान्य स्थिति को बाधित कर दिया है क्योंकि सभी व्यापारिक संगठन बंद हो गए थे और बहुत कम वाहन असम-मिजोरम सीमा पर चलते देखे गए थे। 

वही आस-पास के जिले के क्रोधित लोगों ने मिजोरम के खिलाफ आर्थिक नाकेबंदी का आह्वान किया और माल ट्रकों को राज्य के रास्ते में ले जाया गया। यह उल्लेख किया जा सकता है कि मिजोरम, जिसे पहले लुशाई हिल्स कहा जाता था, को 1987 में एक पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने से पहले 1972 में एक केंद्र शासित प्रदेश के रूप में ग्रेटर असम से बनाया गया था। असम और मिजोरम में कुल 164.6 किमी का हिस्सा है। सीमा जिसमें असम की ओर से कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिले शामिल हैं जबकि मिजोरम के कोलासिब, ममित और आइजोल जिले। दोनों राज्यों की अंतर-राज्यीय सीमा पर पिछले साल अक्टूबर से तनाव बढ़ रहा है, जिसमें लगातार आगजनी और जमीन पर अतिक्रमण की घटनाएं हो रही हैं।

MP के सबसे बड़े अस्पताल में एक बार फिर शर्मनाक करतूत, महिला संग हुई छेड़छाड़

1 अगस्त तक 15 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस आज, जानिए इसका इतिहास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -