1 अगस्त तक 15 राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

नई दिल्ली: पिछले सप्ताह पश्चिमी महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश के बाद अब दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिविटी उत्तर की तरफ शिफ्ट हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 1 अगस्त तक कम से कम 15 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. IMD ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश शुक्रवार तक जारी रहेगी, जिसके बाद इसके कम होने के आसार हैं. इस हफ्ते के दौरान इन पहाड़ी राज्यों से भूस्खलन की खबरें भी सामने आई हैं.

मौसम विभाग ने कहा है कि आज उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में विभिन्न जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश (24 घंटों में 204.4 मिमी से अधिक) का अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश (24 घंटों में 64.5 मिमी से 204.4 मिमी) होने की संभावना है. ये उत्तरी राज्य वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान और इससे लगे पंजाब पर बने एक साइक्लोन सर्कुलेशन के प्रभाव में हैं. IMD ने कहा कि पूर्वी और मध्य भारत के क्षेत्रों में भी 1 अगस्त तक बारिश बढ़ने की संभावना है.

वर्तमान में पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित लो प्रेशर सिस्टम अगले दो दिनों में बिहार और झारखंड में बारिश का कारण बनेगा. पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड में शुक्रवार तक व्यापक रूप से भारी बारिश (24 घंटे में 64.5 से 115.5 मिमी) होने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश शनिवार तक होती रहेगी. पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

पाकिस्तान में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार आ रहे संक्रमण के नए केस

पाकिस्तान के कराची में चीनी नागरिकों पर बंदूक से किया गया हमला

जानिए कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? इस दिन दोस्तों को दे ये स्पेशल गिफ्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -