वेनेज़ुएला के विरोध के बीच अमेरिका शिखर सम्मेलन का हुआ समापन
वेनेज़ुएला के  विरोध के बीच  अमेरिका शिखर सम्मेलन का हुआ समापन
Share:

लॉस एंजिलिस: संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयोजित अमेरिका का शिखर सम्मेलन लॉस एंजिल्स में कुछ लैटिन अमेरिकी देशों के बहिष्कार और मानवाधिकारों के उल्लंघन, अन्य मुद्दों के बीच  समाप्त हुआ।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्यूबा, ​​निकारागुआ और वेनेज़ुएला के बहिष्कार ने इस आयोजन की  वैधता के बारे में मुद्दों को उठाया है । व्यापार, आप्रवास, आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन, पोस्ट-कोविड रिकवरी, और अन्य सहित अपने देशों और क्षेत्र के भविष्य को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका भर से राज्य के कई नेताओं ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

सम्मेलन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सीमा के दक्षिण में बड़े पैमाने पर प्रवासन और आर्थिक संकट से जूझ रहे देशों के बढ़ते स्तरों को संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध किया, और अकेले लैटिन अमेरिका में कॉर्पोरेट निवेश में 1.9 बिलियन डॉलर की घोषणा की।
 कुछ देशों का मानना ​​​​है कि अमेरिका अपने निकटतम सहयोगियों और पड़ोसियों की सहायता के लिए पर्याप्त नहीं कर रहा है, जैसे कि कोलंबियाई राष्ट्रपति इवान ड्यूक, जिन्होंने बताया कि उनके देश को पिछले साल किए गए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिज्ञाओं का केवल 30% से कम प्राप्त हुआ था। 

शिखर सम्मेलन से पहले भी, विवाद और संदेह था क्योंकि अमेरिका ने क्यूबा, ​​निकारागुआ और वेनेजुएला जैसे देशों के नेताओं को आमंत्रित करने से इनकार कर दिया था, यह दावा करते हुए कि प्रत्येक देश के नागरिकों के लिए लोकतंत्र क्षेत्र के भविष्य के लिए एक "महत्वपूर्ण घटक" था।

खाद्य और कृषि संगठन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव पर दी रिपोर्ट

दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स को देगा महत्व : रामफोसा

यूक्रेन युद्ध के बाद चुनौतियों के लिए रूस तैयार: लावरोव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -