खाद्य और कृषि संगठन ने रूस-यूक्रेन  युद्ध के प्रभाव पर दी रिपोर्ट
खाद्य और कृषि संगठन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव पर दी रिपोर्ट
Share:

रोम: संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, यूक्रेन में रूस के चल रहे युद्ध का वैश्विक खाद्य बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जिससे अतिरिक्त 11 से 19 मिलियन लोगों को पुरानी भूख का खतरा होता है।

एफएओ के प्रवक्ता बोबेकर बेन बेलहासेन ने संवाददाताओं से कहा कि दो युद्धरत राज्य दुनिया में कृषि वस्तुओं के प्रमुख उत्पादक हैं, जिसमें वैश्विक गेहूं निर्यात का लगभग  30% हिस्सा है। उत्तरी अफ्रीकी देश इस संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

प्रवक्ता ने एफएओ की नवीनतम खाद्य दृष्टिकोण रिपोर्ट पर प्रकाश डाला, जिसमें भविष्यवाणी की गई थी कि कृषि कमोडिटी बाजार 2022 में "बढ़ती इनपुट कीमतों, मौसम की चिंताओं और बाजार की अनिश्चितता में वृद्धि" के कारण कड़ा हो जाएगा।

बेलहासेन के अनुसार, उच्च अंतरराष्ट्रीय खाद्य कीमतों से वैश्विक खाद्य आयात बिलों को 2022 में USD1.8 ट्रिलियन के नए उच्च स्तर पर धकेलने की उम्मीद है। "अधिक आयात बिल उच्च मात्रा के बजाय उच्च इकाई लागत को दर्शाते हैं," उन्होंने कहा कि "कई देशों, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम मात्रा में आयात करते समय उच्च बिलों का सामना करने की उम्मीद है।

दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स को देगा महत्व : रामफोसा

यूक्रेन युद्ध के बाद चुनौतियों के लिए रूस तैयार: लावरोव

यूरोपीय संघ अनुसंधान में सहयोग के लिए करेगा बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -