डोनाल्ड ट्रम्प पर भड़के ओबामा, कहा- शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर अत्याचार कर रही मौजूदा सरकार
डोनाल्ड ट्रम्प पर भड़के ओबामा, कहा- शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर अत्याचार कर रही मौजूदा सरकार
Share:

वॉशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में अश्वेत नागरिकों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन पर पुलिसिया कार्रवाई की तुलना 1960 के दशक में नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान लोगों पर किए गए जुल्मों से की है. अमेरिका के मशहूर अश्वेत सांसद जॉन लुइस के देहांत के बाद आयोजित श्रद्धांजलि सभा में ओबामा ने ये बातें कही हैं. इसके साथ ही उन्होंने देश की संसद से मतदान के कानून को पास करने का भी आग्रह किया है.

लगभग 3 दशक तक अमेरिकी संसद के सदस्य रह चुके लुइस का 17 जुलाई को 80 साल की आयु में देहांत हो गया था. लुइस को अश्वेत नागरिकों की बड़ा चेहरा माना जाता था. उन्होंने 1960 के दशक में महान अमेरिकी आंदोलनकारी मार्टिन लूथर किंग जूनियर की अगुवाई में नस्लवाद के खिलाफ अफ्रीकी-अमेरिकी अश्वेत नागरिकों द्वारा देशभर में हुए जन अधिकार आंदोलन में भाग लिया था. इस दौरान 1965 में अलाबामा के सेल्मा में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर कठोर कार्रवाई की थी और उनकी लाठी-डंडों से उन्हें पीटा था. उस दौरान युवा जॉन लुइस भी इनमें मौजूद थे. इसी आंदोलन के दौरान पुलिस के अत्याचार की तुलना ओबमा ने हाल ही में देश में हुए अश्वेत आंदोलन से की है। 

आपको बता दें कि मई के महीने में मिनिसोटा में जॉर्ड फ्लॉयड की अमेरिकी पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी, जिसके बाद देशभर में उग्र आंदोलन हुए थे. इसके संबंध में बोलते हुए ओबामा ने कहा कि, “बुल कॉनर भले ही न हों, किन्तु आज भी पुलिस कर्मियों को अश्वेत अमेरिकी नागरिकों की गर्दन पर बैठा हुआ पाते हैं. जॉर्ज वॉलस अब हमारे बीच न हों, किन्तु हम देख रहे हैं कि हमारी संघीय सरकार शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे लोगों पर आंसू गैस और डंडे बरसाने के लिए एजेंटों को पहुंचा रही है.”

भड़काने के आरोपों पर भड़का चीन, कहा- भारत-नेपाल के रिश्ते बिगड़ने के लिए हम जिम्मेदार नहीं

ईद से एक दिन पहले धमाकों से दहला अफ़ग़ानिस्तान, 6 पुलिसकर्मियों सहित 9 की मौत

राहुल गाँधी से बातचीत में बोले यूनुस, कहा- कोरोना ने दिया नई इकॉनमी बनाने का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -