राहुल गाँधी से बातचीत में बोले यूनुस, कहा- कोरोना ने दिया नई इकॉनमी बनाने का मौका
राहुल गाँधी से बातचीत में बोले यूनुस, कहा- कोरोना ने दिया नई इकॉनमी बनाने का मौका
Share:

ढाका: बांग्लादेश में ग्रामीण बैंक के संस्थापक और नोबेल पुरस्कार विजेता मशहूर अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने कहा है कि कोरोना महामारी ने हमें नई दुनिया और वैकल्पिक अर्थव्यवस्था बनाने का अवसर प्रदान किया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हुए एक संवाद में मुहम्मद यूनुस ने यह बात कही है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संकट और इकॉनमी में आ रही समस्याओं के बीच कांग्रेस के लोकसभा सांसद नेता राहुल गांधी दुनिया की जानी-मानी हस्तियों से खास बातचीत कर रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने बांग्लादेश ग्रामीण बैंक के संस्थापक मुहम्मद यूनुस के साथ चर्चा की है. उन्होंने कहा है कि प्रवासी श्रमिक, महिलाएं आदि अर्थव्यवस्था के फॉर्मल सेक्टर का हिस्सा नहीं हैं. यदि हम उनकी सहायता करें तो पूरी इकॉनमी को आगे ले जा सकते हैं, किन्तु हम ऐसा नहीं करते हैं. यदि महिलाओं की बात करें तो उन्हें समाज में निचला दर्जा दिया गया है, इकॉनमी के क्षेत्र में उन्हें कोई पूछता तक नहीं है. किन्तु महिलाओं ने समय समय पर अपना लोहा मनवाया है. हमने उन्हीं की शक्ति को समझकर ग्रामीण बैंक को इतना कामयाब बनाया है.

मुहम्मद यूनुस ने आगे कहा कि लोग वित्तीय मामले में पश्चिमी देशों की तरह चलते हैं, इसलिए इनकी तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है. छोटे श्रमिकों और कारोबारियों के पास कई टैलेंट है, किन्तु सरकार उन्हें इकॉनमी का हिस्सा नहीं मानती है. पश्चिम में गांव के लोगों को शहर में नौकरी के लिए पहुंचाया जाता है, यही काम अब भारत में हो रहा है. हम गांव में ही इकॉनमी क्यों नहीं खड़ी कर देते हैं. पहले शहर के पास इन्फ्रास्ट्रक्चर था, गांव के पास नहीं किन्तु अब गांव के पास सभी तकनीक है तो फिर क्यों लोगों को शहरों में भेजा जा रहा है? सरकार को जहां लोग हैं वहां पर ही काम मुहैया कराना चाहिए.

ऑस्ट्रेलिया के तट पर दिखा ऐसा जीव कि उड़ गए लोगों के होश

अफ़ग़ानिस्तान के आवासीय इलाके में PAK ने दागे रॉकेट, 6 की मौत, 50 घायल

बन ही गया शकुंतला देवी का गिनीज बुक रिकॉर्ड सर्टिफिकेट, बेटी ने जताई खुशी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -