कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने के लिए अमेरिका करेगा भारत की मदद
कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने के लिए अमेरिका करेगा भारत की मदद
Share:

वाशिंगटन: आज पूरी दुनिया में कोरोना जैसी बीमारी का प्रकोप अब लोगों के लिए महामारी बनता जा रहा है, इस वायरस की चपेट में आने से हजारों की मौत तो हो ही गई है. वहीं लाखों जिंदगियां दाव पर लग चुकी है, इतना ही नहीं कई हजार लोगों की नौकरियां भी जा चुकी है जिसके कारण उनके परिवार में बड़ा संकट आ गया है. हर तरफ इस वायरस के कारण केवल तवाही का मज़ार देखने को मिल रहा है. वहीं कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अमेरिका ने भारत समेत दुनिया के 64 देशों को 17.4 करोड़ डालर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. भारत को इस राशि से 29 लाख डालर (21.7 करोड़ रुपये) मिलेंगे. यह राशि अमेरिका द्वारा फरवरी में घोषित 10 करोड़ डालर की सहायता राशि से अलग होगी. अमेरिका ने यह कदम सेंटर्स फार डिसीज कंट्रोल व अन्य विभागों द्वारा विश्व के 64 देशों में कोरोना के व्यापक विस्तार के बाबत जताये गये खतरे को देखते हुए उठाया है.

पिछले 20 वर्षों में भारत को 2.8 अरब डॉलर की सहायता दे चुका है अमेरिका: मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी विदेश विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसमें से 29 लाख डॉलर भारत को दिए जाएंगे. इस राशि को नई लैब स्थापित करने, कोरोना वायरस के मामलों की जांच, निगरानी करने तकनीकी विशेषज्ञों को तैयार करने पर खर्च किया जायेगा. उल्लेखनीय है अमेरिका पिछले 20 वर्षों में भारत को 2.8 अरब डॉलर की सहायता दे चुका है. इसमें 1.4 अरब डॉलर की सहायता अकेले चिकित्सा क्षेत्र के लिए दी गई.

अफगानिस्तान को 50 लाख, नेपाल को 18 लाख व श्रीलंका को 13 लाख डॉलर मिलेंगे: जंहा इस बात का पता चला है कि
यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) के उप प्रशासक बोनी ग्लिक ने बताया कि वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्र में अमेरिका का शानदार रिकार्ड रहा है. दशकों तक अमेरिका स्वास्थ्य के मामले में सर्वाधिक द्विपक्षीय सहायता मुहैया कराने वाला देश रहा है. अमेरिका ने दुनिया भर के लोगों की जान बचाई, उनकी सेहत का खयाल रखा और अस्पताल बनवाए. 

पाक को नहीं है कोरोना का भय, दांव पर लगाई लाखों लोगों की जान

कोरोना : इस देश के राष्‍ट्रपति को नहीं है जनता की परवाह, दिया शर्मसार करने वाला बयान

क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर आई बड़ी खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -