भारत से युद्ध की स्थिति में कुछ ही समय में ढेर हो सकता है चीन, सहयोग देश कर रहे घेराबंदी
भारत से युद्ध की स्थिति में कुछ ही समय में ढेर हो सकता है चीन, सहयोग देश कर रहे घेराबंदी
Share:

कोरोना काल में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि भारत और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के लिए खतरा उत्पन्न कर रहे चीन के कारण उनका देश यूरोप से अपनी सेनाएं कम करके अन्य जगहों पर तैनात कर रहा है. पोंपियो ने ब्रसेल्स फोरम में अपने एक वर्चुअल संबोधन के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही. पोंपियो की टिप्पणी भारत और चीन के बीच जारी तनाव के संदर्भ में बेहद अहम है.

भूकंप के झटकों से दहला चीन का झिंजियांग इलाका, 6.4 रही तीव्रता

इसके अलावा जब पोंपियो से पूछा गया था कि जर्मनी से अमेरिका ने अपनी सेनाएं क्यों कम कर दी हैं. उनका जवाब था-क्योंकि उन्हें अन्य जगहों में भेजा जा रहा है. उन्‍होंने चीन को भारत और दक्षिणपूर्व एशिया के लिए खतरा बताया है. माइक पोंपियो से सवाल किया गया था कि जर्मनी में अमेरिकी सेना की टुकड़ी को क्यों घटा दिया गया. माइक ने कहा कि वहां से हटाकर सेना को दूसरी जगह तैनात किया जा रहा है.

'कोरोना से अभी और ख़राब होंगे हालात...' WHO की खौफनाक भविष्यवाणी

अपने बयान में आगे अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि, चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यों के कारण भारत, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया और दक्षिण चीन सागर के इर्द-गिर्द खतरा उत्पन्न हो गया है. हम सुनिश्चित करेंगे कि अमेरिकी सेना इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सही जगह तैनात हो. गत सप्ताह भी पोंपियो ने चीन शासन की तीखी आलोचना की थी. वही, उन्होंने कहा था कि चीन का शासन नए नियम-कायदे लागू करने की कोशिश कर रहा है. पोंपियो ने कहा कि डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन ने पिछले दो साल में अमेरिकी सेना की तैनाती की रणनीतिगत तरीके से समीक्षा की है. अमेरिका ने खतरों को देखा है और समझा है कि साइबर, इंटेलिजेंस और मिलिट्री जैसे संसाधनों को कैसे बांटा जाए. 

नेपाल में तख्तापलट के आसार, 'प्रचंड' बोले- देश को पाकिस्तान नहीं बनने देंगे

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकते हैं भारतीय मूल के विजय शंकर, ट्रम्प ने दिए संकेत

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होगा 2023 का महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप, जापान मेजबानी से पीछे हटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -