समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताक़त, इंडियन नेवी को अमेरिका ने दिए MH-60R हेलीकॉप्टर
समुद्र में बढ़ेगी भारत की ताक़त, इंडियन नेवी को अमेरिका ने दिए MH-60R हेलीकॉप्टर
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी नेवी ने भारतीय नौसेना को दो MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर (MRH) सौंपे हैं. इंडियन नेवी, लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाए गए 24 हेलीकॉप्टरों को अमेरिकी सरकार से 2.4 बिलियन अमरीकी डालर की अनुमानित लागत से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत खरीद रही है. नेवल एयर स्टेशन नॉर्थ आइलैंड, सैन डिएगो में शुक्रवार को एक कर्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें अमेरिकी नेवी से भारतीय नौसेना में हेलीकॉप्टरों के औपचारिक ट्रांसफर को मार्क किया गया था. इस कार्यक्रम में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने हिस्सा लिया था.

इस कार्यक्रम में वाइस एडमिरल केनेथ व्हाइटसेल, कमांडर नेवल एयर फोर्सेज, यूएस नेवी और वाइस एडमिरल रवनीत सिंह,  डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ के बीच कागज़ातों को लेकर प्रक्रिया पूरी की गई. कार्यक्रम में अमेरिकी नेवी और लॉकहीड मार्टिन कॉर्पोरेशन का वरिष्ठ नेतृत्व भी उपस्थित रहा. भारतीय राजदूत ने कहा कि ने कहा कि प्रत्येक मौसम में काम करने वाले मल्टी रोल हेलीकॉप्टरों को शामिल करना भारत-अमेरिका के बीच बने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों के लिए एक अहम मील का पत्थर है. भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत-अमेरिका की मित्रता आसमान को छू रही है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार बढ़कर 20 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है. उन्होंने कहा कि रक्षा व्यापार से आगे बढ़ते हुए, भारत और अमेरिका रक्षा प्लेटफार्मों के को प्रोडक्शन और को-डेवलेपमेंटर पर भी साथ काम कर रहे हैं.

विदिशा हादसे पर PM मोदी ने जताया दुःख, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से ​दिए जाएंगे 2-2 लाख रुपये

World Day for International Justice: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस ?

एसबीआई ने एकीकृत डिजिटल बैंकिंग और शॉपिंग प्लेटफॉर्म को किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -