गजब! माँ की कोख में ही डॉक्टरों ने कर दी बच्चे की ब्रेन सर्जरी
गजब! माँ की कोख में ही डॉक्टरों ने कर दी बच्चे की ब्रेन सर्जरी
Share:

वाशिंगटन: दुनिया में इंसानों ने साइंस के हर फील्ड में बहुत तरक्की भी कर दी है. चाहे वो मेडिकल साइंस ही क्यों न हो. इसी दौरान अमेरिकी डॉक्टरों की एक टीम ने गर्भ के अंदर पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी जैसी जटिल ऑपरेशन को पूरा कर दिया है. डॉक्टरों ने जिस बीमारी का भी उपचार किया जा रहा है, उसे वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन बोलते है. इस केस में दिमाग में नस से संबंधित परेशानी पैदा हो जाती है, इसके कारण से बच्चे के तुरंत पैदा होने के उपरांत हार्ट अटैक से मरने की संभावना होती है. ऐसा इसलिए होता है, जब ब्रेन हार्ट तक खून को ले जाने वाले नस में दिक्कत भी होने वाली है.

अमेरिका के बोस्टन चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल में बच्चे के ब्रेन सर्जरी की गई. खबरों का कहना है कि, बच्चे का ऑपरेशन करना बहुत ही जरूरी था, वरना पैदा होते के साथ ही बच्चे का मरना भी तय हो चुका है. बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट और VOGM के विशेषज्ञ डॉ. डैरेन ओरबैक ने मीडिया को जानकारी दी है कि ब्रेन की गंभीर चोटों की वजह से जन्म के तुरंत बाद हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती है. डॉ. डैरेन ओरबैक ने जानकारी दी कि आमतौर पर बच्चों का इलाज जन्म के उपरांत किया जाता है. उस समय ब्लड प्रेशर को धीमा करने के लिए छोटे कॉइल डालने के लिए कैथेटर का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह के ऑपरेशन में हमेशा देरी होती है.

बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट और VOGM के विशेषज्ञ डॉ. डैरेन ओरबैक ने कहा है कि दिमागी बीमारी के केस में बच्चे गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहे होते है. वहीं जिस बच्चे का ऑपरेशन भी कर दिया गया है, ऑपरेशन के पहले अल्ट्रासाउंड करने पर डॉक्टरों ने पाया कि उसके ब्रेन में ब्लड वेसल्स से जुड़ी बड़ी परेशानी है. इस स्थिति वाले कई बच्चे हार्ट अटैक का शिकार भी हो जाते है और इस स्थिति में वे जिंदा नहीं रह पाते हैं. डॉक्टरों ने बताया कि डेनवर का हार्ट परेशानी का सामना करते हुए दिखाई दे रहे है, जिसके लिए ऑपरेशन करना जरूरी था.

यूक्रेनी सांसद को आया गुस्सा, रूसी नेता पर किया घूसों से वार

WTC Final 2023: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, फाइनल मुकाबले से बाहर हुआ ये स्टार बल्लेबाज़

केरल के पहले ट्रांसजेंडर बॉडी बिल्डर प्रवीण नाथ ने आखिर क्यों किया सुसाइड, जानिए मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -