अमरनाथ यात्रा: सावन महीने में बढ़ सकती है श्रद्धालुओं की तादाद, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

Jul 18 2019 02:21 PM
अमरनाथ यात्रा: सावन महीने में बढ़ सकती है श्रद्धालुओं की तादाद, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

बालटाल: अमरनाथ यात्रा फिलहाल अपने चरम पर है. अभी तक लाखों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन का लाभ ले चुके हैं. उम्मीद है कि सावन के पावन माह में बाबा बर्फानी के भक्तों की तादाद और बढ़ जाएगी. ऐसे में अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. भारतीय सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ ही ITBP, NDRF, SDRF, MRT के जवान श्रद्धालओं की चौकसी के लिए पूरी तरह तैयार है.

उल्लेखनीय है कि अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो चुकी है जो 15 अगस्त तक जारी रहेगी. आपको बता दें कि बाबा बर्फानी के धाम अमरनाथ में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु बेखौफ होकर हाजिरी लगा रहे हैं. वहीं सावन के महीने में संख्या और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. अमरनाथ गुफा में प्रति वर्ष बर्फ का शिवलिंग बनता है, जो भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है. 

इस गुफा तक पहुंचने के दो रास्ते हैं. तीर्थयात्री या तो 14 किमी छोटे बालटाल मार्ग से जाते हैं या फिर 45 किमी लंबे पहलगाम मार्ग से होकर गुजरता है. बालटाल मार्ग से जाने वाले श्रद्दालुओं दर्शन करने वाले दिन ही बेस कैंप वापस लौट आते हैं. इन दोनों ही रास्तों में जगह जगह आर्मी के जवान तैनात है. इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शिविर और भंडारे शुरू किए गए है. जिनमे रात्रि विश्राम के साथ खाने-पीने का इंतज़ाम किया गया है.

कुलभूषण जाधव मामले पर आइसीजे की फैसले पर जाने विभिन्न नेताओं की प्रतिक्रया

कुलभूषण जाधव मामला: 1 रु वाले भारतीय वकील से हारा पाक का 20 करोड़ का वकील

भारत में एप्पल जल्द शुरू कर सकती है आइफोन का निर्माण कार्य#