इतना एल्कोहल है ड्राइविंग के लिए सेफ
इतना एल्कोहल है ड्राइविंग के लिए सेफ
Share:

गाड़ी चलाना तो हर किसी का शौक है और इसके साथ ही कुल दिखने के लिए आज के युवा ड्रिंकिंग को भी शौक बना चुके है। लेकिन जब ये दोनों शौक मिल जाए तो खतरनाक साबित होते है। कई पब्लिक प्लेसेज पर लिखा होता है कि डु नॉट ड्रिंक एंड ड्राइव।

लेकिन लोगों को इससे तब तक फर्क नहीं पड़ता, जब तक कि उनके साथ कोई हादसा न हो जाए। आंकड़ों से पता चलता है कि बढती सड़क दुर्घटना का कारण शराब पीकर गाड़ी चलाना है। भारत में यह आंकड़ा हैरान कर देने वाला है।

यहां प्रत्येक वर्ष 1.34 लाख लोग रोड एक्सीडेंट में अपनी जान गंवा देते है। इसमें से 70 फीसदी मामलों में कारण शराब ही होता है। भारत के ज्यादातर शहरों मं इसे रोकने के लिए चेकपोस्ट लगाए गए है। मानकों के आधार पर भारत में ब्लड के भीतर एल्कोहल की लिमिट सबसे सख्त है।

कानून के अनुसार, लिमिट प्रति 100 एमएल ब्लड में 0.03 फीसदी यानि 30 एमजी तय है। पुलिस ब्रेथलाइजर के इस्तेमाल से इसे चेक करती है। अगर ऐसा पाया गया तो उस पर मोटर व्हीकल्स एक्ट 185 के तहत जुर्माना और सजा हो सकती है।

इसमें 6 माह की जेल और 3000 रुपए तक जुर्माना है। वैसे एल्कोहल किसी भी मात्रा में नुकसानदायक है, लेकिन फिर भी इसकते लिए एक पैरामीटर तय है। वर्जीनिया टेक यूनिवर्सिटी की स्टडीज के अनुसार, बीयर की 2 प्वाइंट, एक लार्ज व्हीस्की और वाइन के दो ग्लास, यह लिमिट एक 65 किलो वजनी व्यक्ति के लिए है।

रिसर्च में बताया गया है कि शरीर में 9.5 एमएल का एळ्कोहल प्रोसेस होने में करीबन 1 घंटा लगता है। इसलिए एक प्वाइंट बीयर पीने के बाद 90 मिनट तक इंतजार करना चाहिए इसके बाद ही ड्राइविंग करनी चाहिए। यदि आप एक लार्ज व्हिस्की ले रहे है, तो आपको कम से कम 3 घंटे रुकना होगा।

होंडा ने इलेक्ट्रिकल व्हीकल को लेकर की घोषणा

इस कार ने जर्मनी में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में फॉक्सवैगन ने बताया साल 2025 तक का ड्रीम

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दिखाई दी सुजुकी स्विफ्ट स्पोर्ट की झलक

बजाज बना सकती है इलेक्ट्रिक बाइक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -