SCO की बैठक में शामिल हुए अजित डोभाल, रूस के NSA के साथ की अहम बैठक

नई दिल्ली: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में चल रहे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने रूस के NSA के साथ दो घंटे से अधिक लंबी बैठक भी की. SCO की बैठक से इतर अजित डोभाल ने रूस के NSA निकोलई पैत्रुशेव के साथ 2 घंटे से ज्यादा लंबी बैठक की. 

इस बैठक के दौरान दोनों के बीच द्विपीक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा NSA अजित डोभाल ने SCO की बैठक में एक ज्वॉइंट प्रोटोकॉल पर भी दस्तखत किए. इस बैठक में भारत के अलावा अफगानिस्तान, पाकिस्तान, रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गीस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के NSA ने भी हिस्सा लिया था. बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन यानी कि SCO के आठ सदस्य देश हैं. 

इसमें रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. SCO अपने सदस्य देशों के बीच सामाजिक-आर्थिक सहयोग बढ़ाने का प्रयास करता रहा है. इसकी भूमिका 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद अस्तित्व में आई थी. भारत 2017 में इस संगठन का पूर्णकालिक सदस्य बना था. इससे पहले उसकी भूमिका पर्यवेक्षक देश के रूप में थी.

अमेज़न इंडिया ग्राहकों के बीच बढ़ाएगा अपना विश्वास

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने कहा- "राज्यों को फिर से खोलना विवेकपूर्ण नहीं है...."

मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटकर हुआ इतना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -