राष्ट्रपति की शान-शौकत में लगे चार चाँद, शावर से ऑपरेशन थिएटर तक का है बंदोबस्‍त
राष्ट्रपति की शान-शौकत में लगे चार चाँद, शावर से ऑपरेशन थिएटर तक का है बंदोबस्‍त
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्‍ट्रपति के शान-शौकत के प्रतीक के तौर पर उपयोग होने वाली वस्तुएं और नामों में से एक ‘एयर फोर्स वन एयरक्राफ्ट भी है. एयरफोर्स वन अमेरिका की वायु सेना के विमान में राष्ट्रपति के सवार रहने के दौरान इस्तेमाल में आने वाला सरकारी रेडियो कॉल साइन है. यानि जिस विमान में अमेरिकी राष्‍ट्रपति सफर करते हैं उसका ट्रैफिक कोड एयरफोर्स वन है. व्‍हाइट हाउस ने अपनी वेबसाइट पर इस विमान से जुड़ी जानकारियों में यह भी बताया है कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति को किसी भी समय कहीं भी जाना पड़ सकता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए ‘एयर फोर्स वन’ भी एक प्रतीक है.

हवा में उड़ने वाला व्‍हाइट हाउस: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 4,000 वर्ग फीट आंतरिक स्‍पेस वाले इस विमान में एक समय में सौ लोगों के खाने का इंतजाम है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इसमें राष्‍ट्रपति के साथ आने वालों के लिए क्‍वार्टर हैं. जंहा यह भी कहा जा उनके साथ आने वालों में सीनियर एडवाइजर, सीक्रेट सर्विस के ऑफिसर, मीडिया व अन्‍य कई गेस्‍ट होंगे. इसके अलावा एयर फोर्स वन को जरूरी निर्देशों के लिए कई कार्गो प्‍लेन भी हैं.

अमेरिकी एयर फोर्स ने किया परंपरा का निर्वाह: वहीं मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि अमेरिका के एयर फोर्स ने बोइंग परंपरा का निर्वाह करते हुए एयरफोर्स वन फ्लीट में नया विमान 747-8 को शामिल किया है जो विभिन्‍न सुविधाओं से लैस है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति को भारत लाने वाला विमान बोइंग 747-200B सीरीज का विमान है जिसे एयर फोर्स वन का नाम दिया गया है.

वैज्ञानिकों का नया आविष्कार, बनाया काम ईंधन खर्च होने वाला इंजन

53 वर्षीय महिला ने वायलिन बजाते हुए करवाया ऐसा काम, जिसे जान रह जाएंगे हैरान

जर्मनी में फिर गोलीबारी, शिकार हुए कई लोग 8 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -