वैज्ञानिकों का नया आविष्कार, बनाया काम ईंधन खर्च होने वाला इंजन
वैज्ञानिकों का नया आविष्कार, बनाया काम ईंधन खर्च होने वाला इंजन
Share:

वाशिंगटन: आज के इस वर्तमान युग और वैज्ञानिक दौर ने दुनिया को एक अलग ही मुकाम पर ला कर खड़ा कर दिया है. वहीं हाल ही में शोधकर्ताओं ने एक रॉकेट को हल्का और कम ईंधन की खपत वाला बनाने के लिए एक नए प्रकार के इंजन का कंप्यूटर माडल का आविष्कार किया है. दावा है कि यह नया इंजन हल्का है और इसमें ईंधन भी कम लगता है. इस नए प्रकार के इंजन को घूर्णन विस्फोट इंजन कहा गया है. मिली जानकारी के अनुसार हालांकि यह इंजन अभी वास्तविक रॉकेट में प्रयोग के लिए अप्रत्याशित है. अमेरिका की वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि नया माडल इंजीनियरों को नए इंजनों को बेहतर और अधिक स्थिर बनाने की प्रेरणा देता है.

नया इंजन मॉडल प्रारंभिक अवस्था में: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि इस अध्ययन के मुख्य लेखक जेम्स कोच ने कहा कि नए इंजन का मॉडल अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. वहीं उन्होंने कहा है कि हमारे पास इन इंजनों के बारे में बहुत सारा डाटा है, लेकिन यह नहीं पता की इसका करना क्या है. पारंपरिक रॉकेट इंजन न्यूटन के तीसरे नियम क्रिया- प्रतिक्रिया के सिद्धांत पर काम करते हैं. इसमें ईंधन को जलाया जाता है जिससे गैस निकलती है जो जमीन पर बल लगाती है और इससे रॉकेट हवा में उठ जाता है.

सिलेंडरों के बीच खाली जगह में भरा है ईंधन:  हम बता दें कि वैज्ञानिकों के द्वारा विकसित नए इंजन का माडल एक ही केंद्र वाले कई सिलेंडरों पर बना है. इन सिलेंडरों के बीच की खाली जगह में ईंधन भरा होता है. जब ईंधन जलता है तो तुरंत पैदा हुई गर्मी एक शाक वेव बनाती है. जिससे की इंजन की गैस काफी उच्च दबाव और तापमान के साथ निकलती है. यह आवाज की गति से भी तेज चलता है.

जर्मनी में फिर गोलीबारी, शिकार हुए कई लोग 8 की मौत

गर्भावस्था के लक्षण होने पर इन बातो का रखे विशेष ध्यान, दिनचर्या में लाये बदलाव

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले में शामिल ख़ास कार के बारे ने नहीं जानते होंगे आप .....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -